Wednesday, November 14, 2018

विघ्नहर्ता गणेश को घर लाने का आया समय, 13 सितंबर से गणेश चतुर्थी, जानें बप्पा की स्थापना-पूजा का समय

अंग्वाल न्यूज डेस्क
विघ्नहर्ता गणेश को घर लाने का आया समय, 13 सितंबर से गणेश चतुर्थी, जानें बप्पा की स्थापना-पूजा का समय

नई दिल्ली । एक बार फिर से देशवासी गणेश चतुर्थी का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। गणेश चतुर्थी की शुरुआत 13 सितंबर से है और  विघ्नहर्ता भगवान गणेश को अपने घर लाने के लिए लोगों ने अपनी तैयारियों को अंजाम देना शुरू कर दिया है। अगर आप भी अपने घर में भगवान गणेश की स्थापना के लिए योजना बना रहे हैं तो चलिए हम बताते हैं कि किस तरह आप भगवान गणेश को अपने घर ला सकते हैं और क्या है  विघ्नहर्ता की पूजा अर्चना का विधि विधान। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गणेश चतुर्थी पर विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा करने से शुभ कार्य में कोई बाधा नहीं आती है। 

 

 


ऐसी मान्यता है कि गणेश चतुर्थी की शुरुआत होने के साथ ही 10 दिन बप्पा कैलाश पर्वत छोड़कर गणेश भगवान इस दौरान धरती पर अपने भक्तों को आशीर्वाद देने आते हैं। इस दौरान वह धरती पर ही निवास करते हैं। गणेशोत्सव भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी से चतुर्दर्शी तक चलता है । मान्यता है कि बुद्धि के देवता भगवान गणेश की उपासना से कार्यों में सफलता हासिल होती है और साथ ही इंसान को ऐश्वर्य भी हासिल होता है। 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान गणेश का जन्म मध्यकाल में हुआ था, इसलिए अपने घर में गणेश जी की स्थापना के लिए इस समय को ही काफी शुभ माना जाता है। बता दें कि इस बार 13 सितंबर मध्याह्न को आप इनकी स्थापना अपने घर में कर सकते हैं। गणेश पूजा और स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त दोपहर 11:03 से 13:30 बजे तक का है। गणेश चतुर्थी की पूजा की अवधि अनंत चतुर्दशी तक चलती है। इस साल गणेश उत्सव 23 सितंबर 2018 तक चलेगा। इस सब के चलते गणेश विसर्जन का अंतिम दिन यानि अनंत चतुर्दशी के दिन किया जाएगा।  

Todays Beets: