Thursday, August 16, 2018

खग्रास चंद्रग्रहण का 104 साल बाद बना संयोग, जानिए क्या हैं खास , किस राशि पर पड़ेगा कैसे प्रभाव 

अंग्वाल न्यूज डेस्क
खग्रास चंद्रग्रहण का 104 साल बाद बना संयोग, जानिए क्या हैं खास , किस राशि पर पड़ेगा कैसे प्रभाव 

नई दिल्ली । अगले  महीने 27 जुलाई को पड़ने वाला चंद्रग्रहण एक ऐसा संयोग है जो करीब 104 साल के बाद होगा। इस दुलर्भ चंद्रग्रहण का मेष, सिंह, वृश्चिक व मीन राशि वाले व्यक्तियों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। वहीं  मिथुन, तुला, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों पर इस चंद्रग्रहण का प्रभाव अच्छा नहीं रहेगा। ऐसे में इन राशियों के जातकों को चंद्रग्रहण के प्रभाव से राहत पाने के लिए कुछ उपाय करने होंगे। ऐसे जातकों को चंद्रग्रहण के समय शिव भगवान और हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। 

यें भी पढ़ें- इन राशि वालों को साल 2018 में मिलेगी सरकारी नौकरी, जानिए इनके हिस्से आएगी कड़ी मेहनत

आपको बता दें कि खग्रास चंद्रग्रहण का ग्रह गोचर के अनुसार हर आदामी पर अलग अलग इफेक्ट डालता है। इसमें मकर राशि के केतु के साथ चंद्रमा का प्रभाव और राहु से उसका समसप्तक दृष्टि संबंध होना, युति कृत मान से कर्क राशि में राहु, सूर्य, बुध तथा मकर राशि में चंद्र, केतु, मंगल युति कृत दृष्टि संबंध होना, दो तरफा केंद्र योग का बनना और शनि व मंगल का वक्री होना अपने आप में विशेष घटना है। बता दें कि खग्रास चंद्रग्रहण को अच्छा नहीं माना जाता है।

यें भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं पूजा में शंख की अहमियत, जानें कैसे करें इसका उपयोग, भूलकर भी ऐसा न करें 


चंद्रग्रहण का समय

27 से 28 जुलाई को यह चंद्रग्रहण 3 घंटे 55 मिनट तक होगा। यह ग्रहण सूतक-आषाढ़ पूर्णिमा ग्रहण के होने से 9 घंटे पहले  शुरू होगा। इस ग्रहण का मोक्ष सुबह 3.55 मिनट पर होगा इसके बाद रात 11:45 मिनट पर ग्रहण स्पर्श होगा । चंद्रग्रहण का सम्मिलन रात 1 बजे और फिर उन्मूलन रात 2:45 पर होगा।    

 क्या करें और क्या न करें

चंद्रग्रहण होने पर खाना 3 पहर पहले ही खा लेना चाहिए । बुजुर्ग , बच्चे और बीमार व्यक्तियों को डेढ़ पहर से पहले ही खाना खा लेना चाहिए क्योंकि ग्रहण के दौरान कोई भी व्यक्ति खाना खाता है तो उस पर ग्रहण का बुरा प्रभाव पड़ता हैा ग्रहण के समय कुश और तुलसी की पत्तियां डालकर घर के खाने के समान को दूषित होने से बचाया जा सकता है। ग्रहण वेद की शुरुआत में तिल या कुश मिलें पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

Todays Beets: