Wednesday, October 17, 2018

जानिए आखिर मिथुन राशि के जातक क्यों इतना आकर्षित करते हैं, क्या होते हैं इन राशि के जातकों के गुण-दोष

अंग्वाल न्यूज डेस्क
जानिए आखिर मिथुन राशि के जातक क्यों इतना आकर्षित करते हैं, क्या होते हैं इन राशि के जातकों के गुण-दोष

साल में 12 महीनों की तरह की 12 राशियां भी होती हैं, जिनके आधार पर किसी जातक के जन्म की तारीख के अनुसार, उसकी राशि का पता लगाया जाता है। इन सभी राशियों के जातक का समय काल देश स्थिति-परिस्थिति के अनुसार, अपना-अपना, चाल-चरित्र और चेहरा होता है। इन लोगों के अलग-अलग गुण-दोष होते हैं, जिन्हें ज्योतिषि अपनी विद्या के अनुसार पढ़ लेते हैं। तो चलिए आज बात करते हैं उन लोगों के बारे में जिनका जन्म 21 मई से 20 जून के मध्‍य हुआ है। ये लोग मिथुन राशि के होते है। तो चलिए जानते हैं इस राशि के जातकों के बारे में, आखिर क्या है इनके गुण दोष। आखिर इन लोगों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं ।

ज्योतिषियों के अनुसार, जिन जातकों का जन्म मिथुन राशि में हुआ हो, वे मिश्रित यानि गर्म-नर्म स्वभाव के जातक होते हैं। ऐसे लोगों के विचार हमेशा स्थिर रहते हैं, हालांकि ये कभी एक चीज से कभी संतुष्ट नहीं होते। ऐसे लोग एक ही समय में बहुत से काम करने का प्रयत्न करते हैं। इस राशि के जातक अपना वाकपटुता से अपने बिगड़े कामों को भी सुधार लेते हैं। ये लोग किसी बात को समझाने या किसी विषय वस्तु की व्याख्या करने में बहुत निपुण होते हैं। इस राशि के जातक मानसिक रूप से काफी मजबूत होते हैं। बौद्धिक कठिनता वाले कार्य आसानी से कर सकते हैं।

ऐसे लोग दूसरों को शीघ्र ही आकर्षित कर लेते हैं, इसलिए इनके मित्र अधिक होते हैं। इन्‍हें अपनी प्रशंसा कराना भी पसंद है। इन्‍हें तर्क करना पसंद है इसलिए अक्‍सर किसी विषय पर वाद-विवाद करते रहते हैं। ये लोग आमतौर पर एक से अधिक व्यापार करते हैं, परन्तु चंचल प्रवृत्‍ति के कारण एक व्यापार से दूसरे व्यापार में जाने पर दुख झेलना पड़ता है। 


मिथुन राशि के जातकों की स्मरण शक्ति काफी प्रबल होती है। ये अपनी अधेड़ अवस्था में भी अपने बचपन की बातों को आसानी से याद रखने की क्षमता रखते हैं। ये लोग कला प्रेमी भी होते हैं। ऐसे लोगों के दिमाग में हर समय कोई न कोई रचनात्मक सोच चलती रहती है। हालांकि ऐसे लोगों को हृदय रोग की समस्‍या हो सकती है। ये हर समय उलझनों के कारण चिन्तित रहते हैं। 

इस राशि के जातकों के  लिए सफेद, हरा रंग या हल्का लाल रंग, कमल का फूल, बुधवार और गुरूवार का दिन, साथ ही 3-4-5-6 अंक लाभदायक होते हैं। इनकी आयु के 5-6-10-11-14-18-20- 28- 46-53-63वें वर्ष, प्रतिकूल समय होंगे और शारीरिक कष्ट का कारक बनेंगे।  

Todays Beets: