Monday, December 17, 2018

हनुमानजी की कृपा पाने के लिए अर्पित करें उनकी प्रिय वस्तुएं , जानें क्या हैं ये छोटे-छोटे उपाय

अंग्वाल न्यूज डेस्क
हनुमानजी की कृपा पाने के लिए अर्पित करें उनकी प्रिय वस्तुएं , जानें क्या हैं ये छोटे-छोटे उपाय

नई दिल्ली । यूं तो देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए पूजा-पाठ के साथ हवन आदि किए जाने की बात कहीं जाती हैं लेकिन संकट मोचक हनुमानजी की कृपा पाने के लिए भक्तों को मात्र उनके पसंद के कुछ काम करने होते हैं। ऐसा करके ही भक्त उनके विशेष कृपा के पात्र हो जाते हैं। सभी प्रकार के संकट और पीड़ा को मात्र नाम जपने से ही हर लेने वाले रामभक्त हनुमान आखिर किस प्रकार की अराधना और किस प्रकार के कार्यों से खुश होते हैं, इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं। तो चलिए अब जब भी आप रामभक्त हनुमान जी की अराधना करें इन बातों का विशेष ध्यान रखें और नीचे लिखी गई बातों का अनुसरण कर उनकी विशेष कृपा का पात्र बनें। 

जानें हनुमान जी की सबसे प्रिय वस्तु 

तो चलिए एक-एक करके प्रभु श्रीराम भक्त और जगत के संकटमोचक हनुमान जी को प्रसन्न करने के कुछ छोटे-छोटे तरीकों के बारे में जानते हैं। इसमें हम सबसे पहले बात करेंगे उस उपाय की जो संकटमोचक को अपनी जान से भी ज्यादा प्यारा है, जिसके लिए वह अपने जीवन का भी बलिदान देने को राजी हो गए थे। यह कुछ और नहीं बल्कि प्रभु श्रीराम नाम का जप है। अगर आप रामभक्त हनुमान के कृपा पात्र बनना चाहते हैं तो यह उपाय सबसे ज्यादा कारगर साबित होने वाला है। इसके लिए आपको पीपल के पत्तों पर चमेली के तेल और भगवा रंग के सिंदूर को मिलाकर बनाए गए लेप से श्रीराम लिखना है और उसे इन पत्तों को हनुमान जी को अर्पित करने हैं। ऐसा करने वाले को हनुमानजी अपना शरण में ले लेते हैं।

 

मूर्ति पर भगवा रंग का सिंदूर अर्पित करें

इसी क्रम में दूसरा कारगर उपाय है कि हनुमान जी की मूर्ति पर आग चमेली का तेल और भगवा रंग वाले सिंदूर का लेप लगाएं। इससे हनुमान जी काफी प्रसन्न होते हैं और भक्त की मनचाही मुराद को पूरा करते हैं।

मंदिर में लाल ध्वज फहराएं

अगर आप हनुमान जी की विशेष कृपा चाहते हैं तो आप उनके मंदिर में लाल रंग का श्रीराम लिखा ध्वज फहराएं। मंगलवार को ऐसा ध्वज चढ़ाने वालों को धन लाभ होता है। वहीं जो लोग अपने वाहन पर ऐसा वाहन लगाते हैं प्रभु उनकी रक्षा स्वयं करते हैं। 

चमेली का तेल का विशेष प्रयोग


एक खास बात ध्यान रखें कि प्रभु की मूर्ति पर सिंदूर चढ़ाने के दौरान उसमें चमेली का तेल का प्रयोग करें। राम भक्त हनुमान को चमेली का तेल अतिप्रिय है। ऐसा कहा जाता है कि उसकी सुगंध उन्हें प्रभुराम की अराधना में लील रहने के लिए एकाग्रचित करती है। इसलिए उनके आगे दीपक जलाने में चमेली के तेल का इस्तेमाल करना  चाहिए। 

तुसलीदल की माला करें अर्पित

इसी क्रम में आप अंजनी पुत्र की कृपा पाने के लिए उन्हें तुलसीदल की माला अप्रित करें , तुलसीदल का सेवन करने से आपकी सेहत अच्छी रहेगी। 

महिलाएं न चढ़ाएं सिंदूर, सिर्फ लाल फूल चढ़ाएं

इस दौरान ध्यान रखें कि महिलाएं हनुमान जी को सिंदूर अर्पित न करें , वह केवल उन्हें लाल रंग का फूल की चढ़ा सकती हैं। 

लगाएं लड्डू का भोग

हनुमान जी को लड्डू का भोग लगाना काफी लाभकारी होता है। लड्डू का भोग उन्हें तृप्त करता है। अगर आप अपने सभी ग्रहों को शांत करना चाहते हैं तो रामभक्त को बूंदी का लड्डू चढ़ाएं और अगर खास ग्रह के लिए बेसन का लड्डू चढ़ाना चाहिए।

इन आसान उपायों की मदद से न केवल आप हनुमान जी की पूजा का सही विधि विधान अपना सकते हैं बल्कि आप उनकी कृपा के विशेष पात्र भी बन सकते हैं।

Todays Beets: