Monday, December 17, 2018

क्या आप जानते हैं कि धनतेरस पर क्या न खरीदें, जानिए इन 7 प्वाइंट्स में , इससे घर में आएगा सौभाग्य

अंग्वाल न्यूज डेस्क
क्या आप जानते हैं कि धनतेरस पर क्या न खरीदें, जानिए इन 7 प्वाइंट्स में , इससे घर में आएगा सौभाग्य

नई दिल्ली । आगामी 5 नवंबर को धनतेरस है। जानकारों का कहना है कि धनतेरस के शुभ दिन पर सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से पूरे साल संपन्नता बनी रहती है, इसलिए इस शुभ दिन लोगों को अमूमन बर्तन या सोने-चांदी का सामान खरीदते देखा जाता है। अमूमन लोग पहले इस इस दिन पर खरीदने वाली चीज का चुनाव कर लेते हैं, लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि इस दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए। असल में इस शुभ दिन अगर आप कुछ ऐसी चीजों को खरीदते हैं, जो दिन विशेष पर खरीदारी के लिए अच्छा नहीं तो आपके घर में सौभाग्य के बजाए दुर्भाग्य भी आ सकता है। तो ऐसे में लोगों के लिए अहम हो जाता है कि वो ऐसे सामान के बारे में जानें। 

तो चलिए हम बताते हैं कि इस शुभदिन आपको क्या  नहीं खरीदना चाहिए। इसकी जानकारी होने के बाद आपके घर से दुर्भाग्य दूर रहेगा। जानिए वो 7 बिंदू जिनकी जानकारी आपको होने से काफी लाभ मिलेगा। 

1- मान्यताओं के अनुसार, इस दिन लोगों द्वारा बर्तन या सोने-चांदी का सामान खरीदना शुभ माना जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि इस दिन न तो लोहे का कोई बर्तन खरीदें न ही लोहे से बनी कोई अन्य चीज। इतना ही नहीं ध्यान रहे कि स्टील के बर्तन खरीदने की परंपरा से भी बचें। स्टील भी लोहे का एक स्वरूप है। ऐसे मे बेहतर होगा कि आप स्टील के बजाए कॉपर या ब्रॉन्ज के बर्तन खरीदें। 

2- इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आप कोई बर्तन खरीद रहे हैं तो उस घर में लाने से पहले किसी अन्न या अन्य वस्तु से भर लें। बर्तन को खाली अपने घर में लेकर न जाएं।

3- इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस दिन को ई धारदार वस्तु न खरीदें। मसलन धनतेरस पर चाकू, कैंची और अन्य धारदार हथियार खरीदना शुभ नहीं माना जाता। 


4- जानकारों का कहना है कि धनतेरस के दिन काले रंग की कोई चीज न खरीदें। काले रंग की कोई भी वस्तु इस शुभ दिन पर नकारात्मकता पैदा कर सकती है। 

5- कुछ लोग धनतेरस के दिन नया वाहन खरीदकर लाते हैं, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो वो सलाह देते हैं कि इस शुभ दिन कोई कार या बाइक-स्कूटी घर लाना चाहते हैं तो उसका भुगतान धनतेरस वाले दिन न कर, एक दिन पहले या बाद में करें। 

6- अमूमन कई लोग इस दिन सोने-ज्वैलरी या सिक्को की खरीददारी करते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इस तरह की खरीदारी करने वाले लोग किसी भी प्रकार की नकली ज्वैलरी और सिक्का न खरीदें। 

7- धनतेरस के दिन किसी को त्योहार पर तोहफा देने न जाएं। धनतेरस से एक दिन पहले तोहफे खऱीदना और देना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि दूसरे को तोहफा देने के लिए आप जब अपनी जेब से रुपये देते हैं तो आप अपने पास मौजूद लक्ष्मी को दूसरे को देते हैं। अब धनतेरस के दिन लक्ष्मी को दूसरे घर भेजना आपके लिए लाभदायक नहीं होगा। 

Todays Beets: