Monday, October 23, 2017

जानिए घर की किस दीवार पर लगाए परिवार का फोटो, दीवारों पर फोटो लगाने से पहले बरतें ये सावधानियां

अंग्वाल न्यूज डेस्क
जानिए घर की किस दीवार पर लगाए परिवार का फोटो, दीवारों पर फोटो लगाने से पहले बरतें ये सावधानियां

नई दिल्ली । अमूमन आप अपने घर को सजाने के लिए अपने घर की दीवारों पर कई तरह के फोटो लगाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन तस्वीरों का आपकी तकदीर और तदबीर से भी गहरा रिश्ता होता है। जहां अपने घर-दुकान की सही दीवार पर सही तस्वीर आपको सकारात्मक ऊर्जा के साथ दोष मुक्त करती है, वहीं गलत दीवार पर गलत तस्वीर लगाने से जहां आप नकारात्मक ऊर्जा से भर जाएंगे, वहीं कई तरह के दोष के भी भागीदार बन जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपको अपने डायनिंग रूप में किस तरह की फोटो लगानी चाहिए, या आपको अपने बैडरूम में किन फोटो को लगाना चाहिए। अपने घर में अपने स्वर्गवासी परिजनों की फोटो किस दीवार पर लगाएं, क्या आप इसके बारे में जानते हैं। चलिए तो आपको इन सब बातों से रूबरू करवाते हैं और बताते हैं कि कैसे छोटे-छोटे बदलाव आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के साथ ही आपको कई तरह के दोष से भी मुक्त कर देंगे। 

ये भी पढ़ें- चुटकी भर नमक से करें ये उपाय, घर-परिवार में बढ़ेगी सुख शांति

ड्राइंग रूप में परिवार का फोटो लगाएं

ज्योतिष के जानकारों का मानना है कि आपके घर में लगे चित्र आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के साथ ही आपको कई तरह के लाभ भी पहुंचाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि व्यक्ति को अपने परिजनों से बीच प्यार बढ़ाने के लिए घर के ड्राइंग रूम में परिवार का फोटो लगाना चाहिए। ऐसा करने से रिश्तों में मजबूती आती है, वहीं ये फोटो आपको अपने टूटे रिश्तों को जोड़ने के लिए सकारात्मक ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। 

 

बैडरूम में दंपति अपना फोटो लगाएं

इसी क्रम में आपको अपने घर के बैडरूम में पति-पत्नी का फोटो लगाना चाहिए। इससे दंपति के बीच रिश्तें मजबूत होते हैं और समय-समय पर होने वाले गतिरोध खत्म होते हैं। जानकारों का मानना है कि अपने विवाह के समय का फोटो लगाने से दंपति के जीवन में हमेशा एक दूसरे के प्रति प्रयास बना रहता है। 

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं पूजा के दौरान ब्राह्मण पटरे पर क्यों बनाते हैं नवग्रह...क्या है इसका महत्व 

कहां न लगाएं देवी-देवताओं के फोटो

जानकारों का कहना है कि अपने बैडरूम में देवी-देवताओं के फोटो नहीं लगाने चाहिए। यही नहीं अपने घर में भी कई तरह के फोटो नहीं लगाने चाहिएं,  इससे संबंधों में उलछन पैदा होती है। चलिए बताते हैं कि किस जगह कैसे फोटो लगाने से आपको होगा लाभ...

1- अगर आपके परिवार मे कोई बीमार है तो उसके कमरे मे सूर्य का फोटो लगाने से मरीज के स्वास्थ में आप कई तरह के सकारात्मक बदलाव देख सकते हैं। 

2-अगर आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं तो अपने कमरे में लक्ष्मी जी की कमल के फूल पर बैठे वाली फोटो लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। 

3-अगर आप संतान प्राप्ति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं तो अपने कमरे में गाय का फोटो लगाएं। 

 

 

जानिए किन फोटो को घर में न लगाएं


अपने घर में किसी भी प्रकार के जंगली जानवर का फोटो न लगाएं, ऐसे फोटो अपने कमरों में न लगाएं , जिसमें हिंसक या हिंसा झलकती हो। इसी प्रकार अपने घर में आग वाले फोटो न लगाएं। पूरी कोशिश करें कि अपने घर में रंगीन और सुंदर चित्र ही लगाएं। 

ये भी पढ़ें- 

दीवारों पर फोटो लगाते वक्त ध्यान रखें

1- क्या आपको पता कि आपको अपने घर और कमरों में कौन सा फोटो किस दीवार पर लगाना चाहिए। अगर नहीं तो चलिए हम बताते हैं। ध्यान रखें कि अपने घर में अपने स्वर्गवासी परिजनों के फोटो सिर्फ दक्षिण दिशा वाले दीवार पर ही लगाने चाहिएं।

2- इस बात का ध्यान रखें कि अपने माता-पिता का फोटो आप घर की सिर्फ उत्तर दिशा वाली दीवार पर ही लगाएं।

3- घर मे फल-फूल व हंसते हुए बच्चों की तस्वीरें लगाना जीवन शक्ति का प्रतीक है। इन्हें उन्हें पूर्वी व उत्तरी दीवारों पर लगाना शुभ होता है। 

4- लक्ष्मी व कुबेर की तस्वीरें उत्तर दिशा में ही लगानी चाहिए। ऐसा करने से धन लाभ होने की संभावना अधिक होती है। 

5- इसी प्रकार घर में रामायण या महाभारत के युद्ध के चित्र, क्रोध, वैराग्य, डरावना, वीभत्स, दुख की भावना वाला, करुण रस से ओतप्रोत स्त्री, रोता बच्चा, अकाल, सूखे पेड़ कोई भी चित्र घर में न लगायें। 

6- घर की तिजोरी के पल्ले पर बैठी हुई लक्ष्मीजी की तस्वीर जिसमें दो हाथी सूंड उठाए नजर आते हैं, लगाना बड़ा शुभ होता है। तिजोरी वाले कमरे का रंग क्रीम या ऑफ व्हाइट रखना चाहिए। 

7. बच्चों के बैडरूम में हरे फलदार वृक्षों के चित्र, आकाश, बादल, चंद्रमा अदि तथा समुद्र तल की शुभ आकृति वाले चित्र लगाने चाहिए। 

8- ऐसे नवदंपति जो संतान सुख पाना चाहते हैं वे श्रीकृष्ण का बाल रूप दर्शाने वाली तस्वीर अपने बेडरूम में लगाएं।  

Todays Beets: