Monday, October 23, 2017

चुटकी भर नमक से करें ये उपाय, घर-परिवार में बढ़ेगी सुख शांति

अंग्वाल न्यूज डेस्क
चुटकी भर नमक से करें ये उपाय, घर-परिवार में बढ़ेगी सुख शांति

अमूमन अपने घर-परिवार और अपने जीवन में सुख समृद्धि के लिए लोग पूजा-पाठ के साथ हवन आदि जैसे धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन करता है। लेकिन अगर हम ये कहें कि इस सब के साथ कुछ चुटकी नमक भी आपके जीवन में सुख-समृद्धि ला सकता है तो क्या आप इसे क्या कहेंगे। शायद आप कहेंगे कि जरूर यह कोई जादू-टोना होगा...लेकिन वास्तु शास्त्र की मानें तो आपकी किचन में रखा नकम भी आपको कई प्रकार के कष्टों से दूर कर सकता है। इसलिए आपको किसी पूजा-पाठ या अनुष्ठान करवाने की भी कोई जरूरत नहीं है। बस करने होंगे कुछ छोटे-छोटे ऐसे उपाय, जिसे करने में न तो आपको ज्यादा समय लगेगा और न ही ज्यादा खर्चा। तो चलिए आपको बताते हैं आखिर कुछ चुटकी नमक कैसे आपके जीवन से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करके आपके जीवन में खुशहाली ला सकता है।

जानिए आखिर कैसे कुछ चुटकी नमक की मदद से आप दरिद्रता, लगी हुई नजर, नकारात्मक ऊर्जा, गृह कलेश समेत कई कष्टों का निवारण कर सकते हैं।

सिरहाने एक कटोरी नकम करे रोगों से मुक्त

जानकारों की मानें तो आप सोते समय अगर अपने सिरहाने एक कटोरी में थोड़ा सेंधा नमक रखेंगे तो इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। किसी बीमार व्यक्ति के सिरहाने कांच की कटोरी में सेंधा नमक भरकर रखें। एक सप्ताह बाद उस नकम को बदल दें। आप महसूस करेंगे कि बीमार व्यक्ति की सेहत में सुधार आया है। 

धन की कमी न होने दे


ऐसा माना जाता है कि घर में दरिद्रता को दूर करने के लिए भी नमक कारगर साबित होता है। इसके लिए कुछ उपाय हैं, मसलन आप अपने घर में पोंछा लगाते समय अगर पानी में साबुत नकम की एक डली लाएंगे तो उससे आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाएगी। ध्यान रखें गुरुवार वाले दिन ऐसा प्रयोग न करें। इसके साथ ही नमक को कांच के बर्तन में रखकर उसमें दो जोड़े लोंग डाल दें। इससे घर में धन की कमी नहीं होगी। 

नजर उतारने के लिए

आपके घर में अगर किसी बच्चे या बड़े को नजर लग गई है तो उसके लिए भी नमक कारगर साबित होगा। कहा जाता है कि नजर लगे हुए बच्चे या बड़े के सिर के ऊपर से सात बार एक चुटकी नमक वारने के बाद उस नकम को एक बर्तन में रख लें। बाद में इस नमक को किसी बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें। इससे लगी हुई नजर का दोष दूर हो जाएगा। 

घर में क्लेश दूर करे

दंपति के बीच अनबन या किसी अन्य कारण से क्लेश, या मानसिक शांति के लिए भी नकम का उपयोग करें। आप अपने शयनकक्ष के एक कोने में सेंधा नमक का एक टुकड़ा रख दें। इसकी मदद से आपके घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी। कुछ समय तक नकम के टुकड़े बदल बदल कर यह तरीका अपनाएं, देखिए आप के कष्ट दूर होंगे। 

Todays Beets: