Friday, April 19, 2024

Breaking News

   एमसीडी में एल्डरमैन की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर SC 8 मई को करेगा सुनवाई     ||   यूक्रेन से युद्ध में दिसंबर से अब तक रूस के 20000 से ज्यादा लड़ाके मारे गए: अमेरिका     ||   IPL: मैच के बाद भिड़ गए थे गौतम गंभीर और विराट कोहली, लगा 100% मैच फी का जुर्माना     ||   पंजाब में 15 जुलाई तक सरकारी कार्यालयों में सुबह 7:30 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा काम     ||   गैंगस्टर टिल्लू की लोहे की रोड और सूए से हत्या, गोगी गैंग के 4 बदमाशों ने किया हमला     ||   सुप्रीम कोर्ट ने 'द केरल स्टोरी' पर बैन लगाने की मांग वाली याचिका पर तुरंत सुनवाई से किया इनकार     ||   नीतीश कटारा हत्याकांड: SC में नियमित पैरोल की मांग करने वाली विशाल यादव की याचिका खारिज     ||   'मैंने सिर्फ इस्तीफा दिया है, बाकी काम करता रहूंगा' नेताओं के मनाने पर बोले शरद पवार     ||   सोनिया गांधी दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती    ||   कर्नाटक हिजाब केस में SC ने तुरंत सुनवाई से इंकार किया    ||

राहुल गांधी ने अपनाए नरेंद्र मोदी के ये 5 स्टाइल, कांग्रेस अध्यक्ष बनने से पहले बदले-बदले नजर आने लगे

सुनीता गौड़
राहुल गांधी ने अपनाए नरेंद्र मोदी के ये 5 स्टाइल, कांग्रेस अध्यक्ष बनने से पहले बदले-बदले नजर आने लगे

नई दिल्ली । गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी का स्टाइल किसी से छिपी नहीं थी, लेकिन व्यापक रूप से लोगों के सामने नहीं आ पाता था, लेकिन प्रधानमंत्री बनने के बाद उनके स्टाइल के मुरीद कई लोग हो गए। उनके कपड़ों से लेकर भाषणों में उनके लोगों से संवाद स्थापित करने की शैली हो या भीड़ के बीच जाकर लोगों के साथ सेल्फी खिंचवाया या बच्चों के साथ खेल मस्ती करना। सब कुछ ऐसा ही भारत की जनता को भा गया। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, का नाम जैसे ही पार्टी अध्यक्ष के लिए सामने आने लगा, धीरे-धीरे उन्होंने भी अपने अंदाज को मोदी रंग दे डाला। पिछले कुछ महीनों के दौरान राहुल गांधी की गतिविधियों पर नजर डालें तो उन्होंने भी पीएम मोदी के कई रूप को अपनाते हुए जनता के बीच अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करवाई है। चाहे बात अपने भाषणों के दौरान जनता के साथ संवाद स्थापित करने की हो, या लोगों के बीच जाकर सेल्फी खिंचवाने की। या फिर सोशल मीडिया के जरिए अपने विरोधियों पर हमला बोलने की। पिछले कुछ समय से राहुल गांधी कुछ मजबूत नजर आए हैं, हालांकि भाजपा के कुछ नेताओं का कहना है कि मोदीजी का स्टाइल अपनाने के चक्कर में कहीं ऐसा न हो कि राहुल गांधी अपना स्टाइल भी भूल जाएं। तो चलिए बताते हैं पीएम मोदी के ऐसे पांच स्टाइल जिन्हें अपनाकर अब राहुल गांधी भी सुर्खिंयों में बने रहते हैं। 

ये भी पढ़ें- एक बार फिर से ‘शाॅटगन’ के निशाने पर पीएम, बोले सांप्रदायिकता का माहौल बनाना बंद करें 

 

जनता से अपनी बात पर मुहर लगवाना

पिछले लोकसभा चुनावों के दौरान अपने भाषणों में पीएम मोदी को अक्सर अपनी बात कहने के बाद उसकी पुष्टि जनता से करवाते देखा गया। अपने भाषणों में पीएम मोदी को कहते सुना गया कि.....हमने ऐसे काम किए....अब आप ही बताइये सही किया कि नहीं...ऐसा होना चाहिए था कि नहीं.... कुछ इसी अंदाज में इन दिनों राहुल गांधी अपने भाषणों को धारदार बना रहे हैं, जिसमें कंटेंट के साथ अब जनता से ही अपनी बात पर मुहर लगवाई जा रही है। गुजरात विधानसभा चुनावों के दौरान राहुल गांधी अपने भाषणों में भाजपा पर सवाल उठाते हुए और उन पर कटाक्ष मारते हुए कहते सुनाई दिए कि क्यों भइया...ऐसा है कि नहीं....

ये भी पढ़ें- हार्दिक पटेल हो सकते हैं गिरफ्तार, अनुमति नहीं मिलने के बावजूद पूर्वी अहमदाबाद में निकाली बाइक रैली 

 

मंदिरों के दर्शन का दौर शुरू

अमूमन पीएम मोदी अपने किसी भी विदेश दौरे या भारत में किसी स्थान पर जाने के दौरान कई बार वहां मौजूद मंदिरों में पूजा-अर्चना करना नहीं भूलते। यहां तक कि भारत में भी अपनी यात्राओं के दौरान वह छोटे से छोटे और बड़े से बड़े मंदिर-मस्जिदों में जाने से गुरेज नहीं करते। इसी क्रम को इस बार के गुजरात विधानसभा चुनावों में राहुल गांधी ने अपनाया है। राहुल गांधी ने इस बार गुजरात में कई मंदिरों में जाकर दर्शन किए। यहां तक कि जब उनके इस रूप पर सवाल उठे तो उन्हें कहना पड़ गया कि वह भी जनेऊधारी हिंदू हैं। इस दौरान उनकी मंदिरों में पूजा-अर्चना करती कई फोटो कांग्रेस की ओर से भी जारी हुई। हालांकि पिछले कई सालों में उनकी मंदिर में दर्शन करने वाली शायद ही कोई फोटो जारी हुई हो।

ये भी पढ़ें- डोकलाम में चीन की नापाक साजिश, सर्दियां बढ़ते ही 400 टैंट लगे दिखे, इलाके में तैनात किए 1800 जवान

जनता के साथ सेल्फी-भोजन


जनता के दिल में अपनी और पार्टी की जगह बनाने के लिए इन दिनों कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सुरक्षा घेरा तोड़कर जनता के साथ सेल्फी लेते नजर आते हैं। इतना ही नहीं वह कई बार ढाबों पर चाय की चुस्की लेते नजर आते हैं तो कभी किसी गरीब के यहां भोजन करते हुए। हालांकि उनके इस अंदाज को भी पीएम मोदी के प्रचार का स्टाइल ही माना जा रहा है।

पिछले दिनों राहुल गांधी अपनी चुनावी रैलियों के दौरान भीड़ में मौजूद लोगों के साथ सेल्फी लेते भी नजर आए। इतना ही नहीं गत दिनों गुजरात के लिए फ्लाइट लेने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे राहुल गांधी अपने सुरक्षा घेरे से इतर लाइन में लगकर विमान तक जाने वाली बस में बैठते नजर आए। इस सब के पीछे कहीं न कहीं वह अपने आप को आम आदमी की तरह दर्शाना चाह रहे हैं, जो उनकी छवि के लिए काफी जरूरी भी था।

ये भी पढ़ें- पीएम ने एक बार फिर से मणिशंकर अय्यर को घेरा, कहा- उनके घर पर हुई पाकिस्तान के नेताओं की सीक्रेट मीटिंग

सोशल मीडिया का सहारा

नरेंद्र मोदी ने अपने विधानसभा से लोकसभा तक के सफर में सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल किया है। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने अपनी बातों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए भी इस माध्यम का सहारा लिया। कई बार मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए ही अपने विरोधियों पर ऐसे वार किए कि वे धराशाही हो गए। इस अचूक शस्त्र को देखते हुए राहुल गांधी ने भी सोशल मीडिया पर अपनी सक्रिया बढ़ाई। पिछले दिनों तो उन्हें सबूत तक देना पड़ गया कि वह खुद ही अपना ट्वीटर अकाउंट हैंडल करते हैं। बस इसके बाद तो उन्होंने भाजपा और पीएम मोदी पर एक के बाद एक कई कटाक्ष किए और वो भी शायराना अंदाज में । पिछले कई दिनों से तो वह ट्वीट कर पीएम मोदी से हर रोज एक सवाल पूछ रहे हैं। 

 

ये भी पढ़ें- बारामुला में लश्कर के 5 आतंकियों को सेना ने किया ढेर, सर्च आॅपरेशन जारी

जनता का नेता, अधिकारियों-पदाधिकारियों के लिए सख्त

पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल की शुरुआत में ही संकेत दे दिए थे कि वह जहां आम जनता के नेता हैं। उनकी सरकार आम जनता और किसानों की सरकार है। साथ ही कई नीतियों में बदलाव करते हुए उन्होंने सरकारी अफसरों और अपनी पार्टी के नेताओं-पदाधिकारियों को भी एक सख्त प्रशासक होने के संकेत दे दिए थे। पीएम मोदी ने जहां संसद न आने वाले मंत्रियों की क्लास लगाई वहीं सरकारी कर्मचारियों के समय से ऑफिस पहुंचने के लिए एक तंत्र को विकसित किया। इसी क्रम में राहुल गांधी ने भी जनता के बीच जाकर कई तरह से खुद को आम जनता का नेता साबित करने की कवायद तेज कर दी है। पिछले दिनों वह गुजरात में पारंपरिक परिधानों में लोगों से साथ नजर आए। वहीं हाल में पीएम मोदी के खिलाफ कांग्रेसी नेता मणिशंकर अय्यर के विवादित बयान पर सख्त संदेश देते हुए उन्होंने मणिशंकर से माफी मांगने को कहा था। साथ ही उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया था। ऐसा कर राहुल ने एक बड़े नेता के रूप में अपनी छवि को दर्शाया है।

Todays Beets: