Thursday, April 25, 2024

Breaking News

   एमसीडी में एल्डरमैन की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर SC 8 मई को करेगा सुनवाई     ||   यूक्रेन से युद्ध में दिसंबर से अब तक रूस के 20000 से ज्यादा लड़ाके मारे गए: अमेरिका     ||   IPL: मैच के बाद भिड़ गए थे गौतम गंभीर और विराट कोहली, लगा 100% मैच फी का जुर्माना     ||   पंजाब में 15 जुलाई तक सरकारी कार्यालयों में सुबह 7:30 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा काम     ||   गैंगस्टर टिल्लू की लोहे की रोड और सूए से हत्या, गोगी गैंग के 4 बदमाशों ने किया हमला     ||   सुप्रीम कोर्ट ने 'द केरल स्टोरी' पर बैन लगाने की मांग वाली याचिका पर तुरंत सुनवाई से किया इनकार     ||   नीतीश कटारा हत्याकांड: SC में नियमित पैरोल की मांग करने वाली विशाल यादव की याचिका खारिज     ||   'मैंने सिर्फ इस्तीफा दिया है, बाकी काम करता रहूंगा' नेताओं के मनाने पर बोले शरद पवार     ||   सोनिया गांधी दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती    ||   कर्नाटक हिजाब केस में SC ने तुरंत सुनवाई से इंकार किया    ||

विदेशी मीडिया ने 'दोबारा मोदी सरकार ' पर लिखा - भारत में हिंदू राष्ट्रवाद की वापसी

अंग्वाल न्यूज डेस्क
विदेशी मीडिया ने

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में एक बार फिर से भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार बनने जा रही है । भारतीय राजनीति के इतिहास में इस अहम घटनाक्रम को लेकर जहां देशवासियों ने सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रियाएं जाहिर करना शुरू कर दिया है । वहीं दुनिया ने भी भारत में ' दोबारा मोदी सरकार ' के घटनाक्रम पर अपनी नजरें जमाए रखीं। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में भारतीय जनता पार्टी को मिले प्रचंड बहुमत पर दुनिया भर की मीडिया ने इसे अभूतपूर्व जीत करार दिया है । इतना ही नहीं विदेशी मीडिया ने इसे हिंदू राष्ट्रवाद की वापसी करार दिया है ।

चीन बोला - मोदी ने समावेशी भारत का वादा किया

लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली एनडीए के दोबारा से सरकार बनाने पर चीन की सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने लिखा, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव में बड़ी जीत दर्ज करने के बाद समावेशी भारत का वादा किया। अब मोदी सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौतियां रोजगार, कृषि और बैकिंग सेक्टर होंगे ।

आडवाणी - जोशी के पैर छूकर PM Modi ने लिया आशीर्वाद , कहा- भाजपा की आज हुई प्रचंड जीत के सूत्रधार ये दिग्गज

पाकिस्तान अखबार डॉन ने लिखा...

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी लोकसभा चुनावों के परिणामों को लेकर काफी सरगर्मी देखी गई । इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में तो एक बड़ी स्क्रीन लगाकार परिणमों की लाइव कवरेज दिखाई गई । वहीं पाकिस्तान अखबार डॉन ने भाजपा की इस सीट पर लिखा -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को आम चुनाव में बहुमत हासिल करते हुए दूसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है । चुनाव के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर आक्रामक होते मोदी को 'अजेय जादूगर' के तौर पर देखा गया । मिस्टर मोदी ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के कोरियोग्राफर के तौर पर खुद को स्थापित करते हुए बंटे हुए विपक्ष को कुचल दिया ।

सेना का भाजपा की प्रचंड जीत पर देशवासियों को तोहफा, मुठभेड़ में आईएस कमांडर जाकिर मूसा ढेर

BBC बोली -राष्ट्रवादी राजनीति को बहुमत

बीबीसी वर्ल्ड ने लिखा, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम चुनाव में शानदार जीत दर्ज करते हुए पांच वर्षों का दूसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है। इस बहुमत को पीएम मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी राजनीति का बहुमत बताया जा रहा है।

मोदी सरकार से घबराया पाकिस्तान , सुषमा स्वराज के विमान के लिए खोला अपना बंद पड़ा एयरस्पेस

गल्फ न्यूज ने लिखा सुनामी 2.0

इसी क्रम में गल्फ न्यूज ने अपने एक लेख में भाजपा की इस जीत की तुलना सुनामी से करते हुए उसे "TSUNAMO 2.0 SWEEPS INDIA" शीर्षक दिया । अखबार ने लिखा- दशकों बाद भाजपा की अभूतपूर्व जीत । साल के शुरुआत में मोदी के सामने किसानों की समस्याएं, रोजगार संकट, राफेल जैसे मुद्दों का पहाड़ खड़ा था लेकिन पुलवामा और भारत की बालाकोट में स्ट्राइक के बाद मोदी व पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी की कहानी नए सिरे से लिख दी।


अमेरिकी मीडिया ने कहा-राष्ट्रवाद की अपील पर जीते चुनाव

इसी क्रम में अमेरिका के वॉशिंगटन पोस्ट ने 'राष्ट्रवाद की अपील के साथ भारत के मोदी ने जीता चुनाव' शीर्षक से एक लेख प्रकाशित किया है। इस लेख में उन्होंने लिखा - भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी ने दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में भारी जीत हासिल की। भारतीय मतदाताओं ने मोदी की शक्तिशाली और गर्वान्वित हिंदू की छवि पर मुहर लगा दी । अखबार ने लिखा, मोदी की जीत उस धार्मिक राष्ट्रवाद की जीत है जिसमें भारत को धर्मनिरपेक्षता की राह से अलग हिंदू राष्ट्र के तौर पर देखा जाता है।  भारत में 80 फीसदी आबादी हिंदू है लेकिन मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध व अन्य धर्मों के लोग भी रहते हैं।"

LIVE - मोदी 'सुनामी' में विपक्षी दलों के गठबंधन उड़े , जनता ने जातिवाद- क्षेत्रवाद और महामिलावटी दलों को किया खारिज

न्यू यॉर्क टाइम्स ने लिखा - ऐतिहासिक जीत

बात अगर न्यू यॉर्क टाइम्स की करें तो इस अखबार ने भी भारत के चौकीदार नरेंद्र मोदी की चुनाव में ऐतिहासिक जीत" शीर्षक से एक लेख प्रकाशित किया है ।  अखबार ने लिखा, "मोदी ने खुद को भारत का चौकीदार कहा जबकि अल्पसंख्यकों ने उनकी सरकार में खुद को असुरक्षित महसूस किया । अरबपतियों को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ उन्होंने अपने कमजोर पारिवारिक पृष्ठभूमि का बखान किया । वह कारोबारियों की भाषा बोलते हैं लेकिन भारतीयों की बेहतर जिंदगी के लिए जरूरी रोजगार उपलब्ध नहीं कराया । इन सभी विरोधाभासों के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधुनिक भारत के इतिहास में अब तक के सबसे मजबूत हिंदू राष्ट्रवाद के सहारे अपनी पार्टी को शानदार जीत दिलाई ।"

 

 

 

 

 

 

Todays Beets: