Friday, April 26, 2024

Breaking News

   एमसीडी में एल्डरमैन की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर SC 8 मई को करेगा सुनवाई     ||   यूक्रेन से युद्ध में दिसंबर से अब तक रूस के 20000 से ज्यादा लड़ाके मारे गए: अमेरिका     ||   IPL: मैच के बाद भिड़ गए थे गौतम गंभीर और विराट कोहली, लगा 100% मैच फी का जुर्माना     ||   पंजाब में 15 जुलाई तक सरकारी कार्यालयों में सुबह 7:30 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा काम     ||   गैंगस्टर टिल्लू की लोहे की रोड और सूए से हत्या, गोगी गैंग के 4 बदमाशों ने किया हमला     ||   सुप्रीम कोर्ट ने 'द केरल स्टोरी' पर बैन लगाने की मांग वाली याचिका पर तुरंत सुनवाई से किया इनकार     ||   नीतीश कटारा हत्याकांड: SC में नियमित पैरोल की मांग करने वाली विशाल यादव की याचिका खारिज     ||   'मैंने सिर्फ इस्तीफा दिया है, बाकी काम करता रहूंगा' नेताओं के मनाने पर बोले शरद पवार     ||   सोनिया गांधी दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती    ||   कर्नाटक हिजाब केस में SC ने तुरंत सुनवाई से इंकार किया    ||

LIVE - गुजरात चुनाव - दोपहर 12 बजे तक 29 फीसदी मतदान, पीएम मोदी ने राणिप बूथ पर लाइन में लगकर डाला वोट

अंग्वाल न्यूज डेस्क
LIVE - गुजरात चुनाव - दोपहर 12 बजे तक 29 फीसदी मतदान, पीएम मोदी ने राणिप बूथ पर लाइन में लगकर डाला वोट

अहमदाबाद । गुजरात विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के लिए गुरुवार को 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान शुरू हुआ। पहले चरण की तरह ही इस बार भी मतदाताओं ने सुबह के समय मतदान डालने में ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। दोपहर 12 बजे तक महज 29 फीसदी मतदान हो सका। हालांकि पिछली बार भी सुस्त शुरुआत के बाद तीसरे पहर के बाद मतदाताओं ने ज्यादा रुझान दिखाते हुए सुबह की तुलना में ज्यादा मतदान किया था। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह मतदान के लिए अहमदाबाद पहुंचे। मततान के लिए उनका साबरमती में भी इंतजार किया जा रहा है। इसी क्रम में पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने अपना मतदान करने के बाद कहा था कि कांग्रेस को इस बार 100 से ज्यादा सीट मिलेंगी। हालांकि उनके राजनीति भविष्य को लेकर किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि इन चुनावों में हार जीत से उनका कोई सरोकार नहीं। 

ये भी पढ़ें- पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी का नीतीश कुमार पर तीखा वार, कहा-‘झांसाकुमार’ बताएं कि जनता के साथ किए वादों का क्या हुआ

फिर सुबह सुस्त दिखे मतदाता

अगर गुजरात विधानसभा चुनावों के पहले चरण के दौरान हुए मतदान की बात करें तो पहले चरण में सुबह के सत्र में काफी कम मतदान हुआ था। कुछ ऐसा ही दूसरे चरण के तहत 14 जिलों की 93 सीटों पर देखने पर मिला। सुबह के सत्र में बूथों पर मतदाताओं की लाइनें देखने को नहीं मिलीं। कई बूथ पर तो मात्र कुछ ही लोग नजर आ रहे थे, जबकि देहात के कुछ बूथों पर लोगों को लाइन जरूत देखने को मिली। 

 

ये भी पढ़ें- पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी का नीतीश कुमार पर तीखा वार, कहा-‘झांसाकुमार’ बताएं कि जनता के साथ किए वादों का क्या हुआ

 

मोदी-राहुल ने की मतदान की अपील

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात के लोगों से दूसरे एवं अंतिम चरण के लिए मतदान करने का आग्रह किया। मोदी ने ट्वीट कर कहा, आज गुजरात चुनाव के दूसरे चरण के तहत मतदान हो रहा है। मैं सभी से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाने का आग्रह करता हूं। 

 

लाइन में लगकर मोदी ने डाला वोट 

इस दौरान अपना मतदान करने के लिए अहमदाबाद से साबरमती के राणिप क्षेत्र में निशान विद्यालय बूथ पर मतदान करने पहुंचे। हालांकि इस दौरान रास्ते में दोनों तरफ लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। पीएम मोदी ने भी अपनी कार से उतरते ही अपने कार्यकर्ताओं से पहले बातचीत की। इस दौरान हर्षित पटेल समेत भाजपा के अन्य पदाधिकारियों से हालात का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने बूथ नंबर 2 में जाकर अपना मतदान किया। इससे पहले वह उस लाइन में लगे जो मतदाताओं की थी। इस दौरान पीएम मोदी ने लाइन में लगे लोगों से बातचीत भी की।

पिछली बार मिली थीं  52 सीटें 


इस दौरान बता दें कि जिन 93 सीटों पर आज मतदान हो रहा है 2012 के चुनाव में सत्तारूढ भाजपा ने यहां 52 सीटों पर कब्जा किया था, जबकि  कांगेस ने 39 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तथा निर्दलीय ने एक एक सीट जीती थी। 

ये भी पढ़ें भाजपा ने मेरी छवि खराब करने के लिए काफी पैसा और लोग लगाए, मुझे पद से मतलब नहीं - राहुल गांधी

ये दिग्गज हैं मैदान में

दूसरे चरण में उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल (महेसाणा), मंत्री भूपेन्द्र चूडासमा (धोलका), मंत्री शंकर चौधरी (वाव), कांग्रेस के अल्पेश पटेल (राधनपुर), पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सिद्धार्थ पटेल (डभोई), कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार जिग्नेश मेवाणी (वडगाम) जैसे प्रमुख चेहरों समेत कुल 851 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 69 महिलाएं हैं। भाजपा ने 93 कांग्रेस 91 राकांपा 28, बसपा 75, आप 8, शिव सेना 17, जदयू ने 14 उम्मीदवार उतरे हैं। 350 निर्दलीय तथा गैर मान्यता प्राप्त दलों के 170 उम्मीदवार भी मैदान में हैं। सर्वाधिक 34 उम्मीदवार महेसाणा सीट तथा सबसे कम दो झालोद (आदिवासी सुरक्षित) सीट पर हैं।

करीब 2.22 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान

कुल मतदाताओं की संख्या 2.22 करोड़ है जिसमें 1.15 करोड पुरुष हैं। इनमें से आधे से अधिक 40 साल से कम उम्र के और 15 फीसदी से अधिक 25 साल से कम उम्र के हैं। कुल 24575 बूथ बनाए गए हैं। क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र दरियापुर (6 वर्ग किमी) और सबसे बड़ा राधनपुर (2544 वर्ग किमी) है जबकि मतदाताओं की संख्या के लिहाज से लीमखेड़ा (187245) सबसे छोटा और अहमदाबाद का घाटलोडिया (352316) सबसे बड़ा है। डेढ़ से दो लाख मतदाताओं वाले सात तथा शेष 86 दो लाख से अधिक वोटरों वाले हैं।

जानिए मतदान के दौरान क्या रहा खास...

-सुबह 9 बजे तक दूसरे चरण के तहत महज 7 फीसदी हुआ था मतदान।

-वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पत्नी संग अहमदाबाद के वेजलपुर से डाला वोट।

-सुबह जल्द मतदान करने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 97 वर्षीय माता हीराबा ने गांधीनगर में वोट डाला

-पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन ने घाटलोडिया में वोट डाला।

-अहमदाबाद से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पत्नी संग डाला वोट

-कांग्रेस के अल्पेश ठाकोर ने अहमदाबाद के एंदला में वोट डाला।

-हार्दिक पटेल के माता-पिता ने वीरमगाम से डाला वोट 

 

Todays Beets: