Thursday, April 25, 2024

Breaking News

   एमसीडी में एल्डरमैन की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर SC 8 मई को करेगा सुनवाई     ||   यूक्रेन से युद्ध में दिसंबर से अब तक रूस के 20000 से ज्यादा लड़ाके मारे गए: अमेरिका     ||   IPL: मैच के बाद भिड़ गए थे गौतम गंभीर और विराट कोहली, लगा 100% मैच फी का जुर्माना     ||   पंजाब में 15 जुलाई तक सरकारी कार्यालयों में सुबह 7:30 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा काम     ||   गैंगस्टर टिल्लू की लोहे की रोड और सूए से हत्या, गोगी गैंग के 4 बदमाशों ने किया हमला     ||   सुप्रीम कोर्ट ने 'द केरल स्टोरी' पर बैन लगाने की मांग वाली याचिका पर तुरंत सुनवाई से किया इनकार     ||   नीतीश कटारा हत्याकांड: SC में नियमित पैरोल की मांग करने वाली विशाल यादव की याचिका खारिज     ||   'मैंने सिर्फ इस्तीफा दिया है, बाकी काम करता रहूंगा' नेताओं के मनाने पर बोले शरद पवार     ||   सोनिया गांधी दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती    ||   कर्नाटक हिजाब केस में SC ने तुरंत सुनवाई से इंकार किया    ||

LIVE - आधा भारत 'जलप्रलय' की दहशत में, 16 राज्यों में कहीं पहाड़ दरक रहे हैं, तो कहीं सड़कों पर बह रहीं नदियां

अंग्वाल न्यूज डेस्क
LIVE - आधा भारत

नई दिल्ली । भारत के 16 राज्यों में इस समय बाढ़ और बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। एक ओर जहां  पहाड़ दरकत रहे हैं तो वहीं मैदानी इलाकों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। पहाड़ दरकने से स्थानीय लोग हर पल खुद को मौत के साए में पाए रह हैं तो मैदानी इलाकों के हालात भी दहशत पैदा करने वाले हैं। यहां कारें तैर रही हैं तो शहरों की गलियां किसी रौद्र रूप धारण कर चुकी नदी से कम नजर नहीं आ रहीं हैं। कई जगह भूस्खलन से सड़कें धंस गईं तो कई जगहों पर बाजारों में पानी इस कदर भर गया है कि दुकानों में रखा सामान पूरी तरह बर्बाद हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आज देश के 16 राज्यों में भारी बारिश का खतरा है। इनमें उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार , पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ, झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, तटीय आंध्रप्रदेश , तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल हैं। 

 

उत्तराखंड में हाई अलर्ट

देवभूमि उत्तारखंड भी बाढ़ और बारिश के चलते बेहाल हो गया है। पिछले एक माह के अंतराल में राज्य में कई बार हाई अलर्ट जारी किया गया है। बाद हरिद्वार-ऋषिके्श की करें या उत्तरकाशी से लेकर रुद्रप्रयास की। उत्तराखंड के कई जिलों की सड़कों नदियों जैसी नजर आ रही हैं। रिहायशी इलाकों की सड़कों पर पानी इस कदर भर गया है कि लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं। वहीं पहाड़ी इलाकों में चट्टानों के दरकने से रास्तों पर चलना मुश्किल हो गया है। पिछले कुछ दिनों में ऐसे कई वीडियो वायरल हुए हैं, जिसमें दरकते पहाड़ों का खौफनाक मंजर देख लोगों ने अपने घरों में ही कैद होने में अपनी भलाई समझ ली है। हरिद्वार-ऋषिकेश में भी पानी इस कद भर गया है कि वहां मौजूद सैलानियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उद्यमसिंह नगर में मूसलाधार बारिश से पूरा शहर पानी पानी हो गया है। उत्तरकाशी-रुद्रप्रयास-चमोली - हरिद्वार , में अगले 24  घंटे के लिए फिर से हाई अलर्ट जारी किया है। 

 

हिमाचल - हर पल मौत का खतरा

उत्तराखंड की तरह की हिमाचल प्रदेश में भी हालात काफी खराब हैं। यहां कुल्लू से लेकर शिमला तक पानी का रौद्र रूप लोगों को देखने को मिला है। इसके साथ ही हिमाचल में चट्टानों के दरकने की घटनाओं के बढ़ने से प्रदेश की जनता दहशत में हैं। लोगों का कहना है कि वह हर पर मौत का खतरा महसूस कर रहे हैं। मंडी में तो कई जगहों पर पार्किंग में कारों को पूरी तरह पानी में डूबा हुआ देखा जा सकता है। वहीं हिमाचल से कई ऐसे वीडियो सामने आ रहे हैं जिसमें चट्टान को दरकते देख कोई भी दहशत में आ जाए। मंडी में नालों का पानी इस तरह बढ़ा की पूरा शहर ही गंदगी से पट गया है। कुल्लू में बाद फटने से वहां भी स्थिति काफी चिंताजनक स्थिति में पहुंच गई है। राज्यों में नदियों में जलस्तर इस तरह बढ़ रहा है कि लोगों को जलप्रलय का अहसास होने लगा है।

केरल - 3 पीड़ियों ने नहीं देखी ऐसी 'जलप्रलय'

कहा जा रहा है कि केरल में तीन पीड़ियों ने बारिश और बाढ़ से ऐसी तबाही नहीं देखी है। केरल के आसमान से ली गई कई फोटो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है, जिसे देखने के बाद लोग डरे हुए हैं। राज्य के 14 में से 10 जिलों में 'जलप्रलय' नजर आ रही है। इस बारिश के चलते पिछले कुछ दिनों में 182 लोगों की मौत हो गई है। हजारों लोगों को कैंप में रहना पड़ रहा है। हालात इतने खराब हो गए हैं कि केरल को दोबारा से पटरी पर लाने में काफी मेहनत लगेगी। इसके लिए राज्य सरकार ने केंद्र से विशेष पैकेज की मांग की थी। राज्य में हालात बदतर होते हुए देख गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने तत्काल राहत की घोषणा करते हुए राहत कोष में अतिरिक्त 100 करोड़ रुपये देने की बात कही है । बीते रविवार को गृहमंत्री केरल पहुंचे थे। उन्होंने इस बीच बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और इस दौरान हुई क्षति का जायजा लिया।  ऐसे में राज्य में राहत कार्यों के लिए एनडीआरएफ के 404 जवानों की एक टीम जुट गई है।


छत्तीसगढ़ पर भी खतरा कायम

इस सब के बीच छत्तीसगढ़ में भी बारिश आफत बनकर नजर आ रही है। राज्यों में भारी बारिश के बाद कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात नजर आ रहे हैं। यहां उफान पर आई नदी को पार करने के दौरान एक युवक बह गया, हालांकि स्थानीय लोगों उसे काफी जद्दोजहद के बाद बचा लिया। वहीं बारिश के चलते पैदा हुए बाढ़ जैसे हालात के बीच लोगों के साथ जानवरों की भी आफत नजर आई। कई जगहों पर जानवरों के इस बाढ़ के पानी में फंसने की फोटो सामने आई हैं। राज्य में एनडीआरएफ की टीमें बचाव कार्यों में जुटी हुई हैं।

यूपी- शहरों में सिर्फ पानी-पानी

यूपी भी इस आसमानी आफत से नहीं बच सका है। राज्य के कई शहरों में बारिश के बाद शहरों में सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है। इलाहबाद में बारिश के बाद शहर की कई गलियां पानियों में डूबी नजर आ रही हैं। इसके अलावा मेरठ में पिछले दिनों हुई बारिश ने 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कहर बरपाया था। शहर की कई पॉश कॉलानियों में मौजूद घरों में पानी कई-कई फुट तक भर गया था। 

पंजाब में आवाजाही प्रभावित

छडोल के पास चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर भी भारी मलबा गिरा है। इसके चलते इस रूट पर घंटों गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित रही।  बारिश की वजह से लगातार भूस्खलन हो रहा है। इससे कुल्लू जाने वाले पर्यटकों को भारी परेशानी हो रही है।

 

जम्मू-कश्मीर में हाईवे बंद

इसी क्रम में जम्मू कश्मीर के भारी बारिश के बाद भूस्खलन की घटनाओं में इजाफा हुआ है। नेशनल हाइवे पर भी कई जगहों पर भूस्खलन के चलते हाईवे को बंद कर दिया गया है। इसके चलते जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। 

Todays Beets: