Saturday, April 20, 2024

Breaking News

   एमसीडी में एल्डरमैन की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर SC 8 मई को करेगा सुनवाई     ||   यूक्रेन से युद्ध में दिसंबर से अब तक रूस के 20000 से ज्यादा लड़ाके मारे गए: अमेरिका     ||   IPL: मैच के बाद भिड़ गए थे गौतम गंभीर और विराट कोहली, लगा 100% मैच फी का जुर्माना     ||   पंजाब में 15 जुलाई तक सरकारी कार्यालयों में सुबह 7:30 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा काम     ||   गैंगस्टर टिल्लू की लोहे की रोड और सूए से हत्या, गोगी गैंग के 4 बदमाशों ने किया हमला     ||   सुप्रीम कोर्ट ने 'द केरल स्टोरी' पर बैन लगाने की मांग वाली याचिका पर तुरंत सुनवाई से किया इनकार     ||   नीतीश कटारा हत्याकांड: SC में नियमित पैरोल की मांग करने वाली विशाल यादव की याचिका खारिज     ||   'मैंने सिर्फ इस्तीफा दिया है, बाकी काम करता रहूंगा' नेताओं के मनाने पर बोले शरद पवार     ||   सोनिया गांधी दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती    ||   कर्नाटक हिजाब केस में SC ने तुरंत सुनवाई से इंकार किया    ||

उत्तराखंड की संस्कृति के संरक्षण को देवभूमि वैलफेयर सोसायटी, हिसार की मुहिम, 28 जनवरी को लगेगा कलाकारों का 'मेला'

अंग्वाल संवाददाता
उत्तराखंड की संस्कृति के संरक्षण को देवभूमि वैलफेयर सोसायटी, हिसार की मुहिम, 28 जनवरी को लगेगा कलाकारों का

हिसार । अपनी कला-संस्कृति के संरक्षण के लिए हिसार की देवभूमि वैलफेयर सोसायटी ने आगामी 28 जनवरी को उत्तरायणी व बसंत पंचमी पर्व का उत्सव मनाने के लिए 5वां राज्य स्तरीय भव्य संस्कृति एवं पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित किया है। हकृवि के इंदिरा गांधी सभागार में आयोजित इस रंगारंग कार्यक्रम में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद नैनीताल भगतसिंह कोशियारी ''भगतदा'' मुख्य अतिथि होंगे। इतना ही नहीं इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के सुप्रसिद्ध लोक कलाकार भी अपना जलवा बिखेरेंगे। 

उत्तराखंड की संस्कृति की दिखेगी झलक

बता दें कि किसी भी क्षेत्र के लोगों का रहन-सहन, खान-पान व रीति-रिवाज उस क्षेत्र की संस्कृति का आइना होते हैं। जब लोक संस्कृति को मंच के माध्यम से लोगों के सामने प्रस्तुत किया जाता है तो सब उसके मुरीद हो जाते हैं। यह दिलचस्प बात है कि हरियाणा में भी उत्तराखंड राज्य की लोक संस्कृति की छटा वहां के कलाकारों द्वारा अनेक बार बिखेरी जाती है और यहां के लोग भी उस संस्कृति के कायल हो जाते हैं। इसी सांस्कृतिक छटा को 28 जनवरी रविवार सुबह 10 बजे हकृवि के इंदिरा गांधी सभागार में उत्तरायणी एवं बसंत पंचमी पर्व पर पांचवां राज्य स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम व पारितोषिक वितरण समारोह के अवसर पर उत्तराखंड के लोक कलाकारों द्वारा संस्कृति के रंग बिखेरा जाएगा, जिसमें उत्तराखंड की संस्कृति की खास झलक देखने को मिलेगी। इस बारे में जानकारी देते हुए हुए सोसायटी के सदस्यों ने बताया कि उत्तराखंड के सुप्रसिद्ध कलाकारों द्वारा हर वर्ष मनाए जाने वाले इस पर्व के साथ-साथ शहर में निवास करने वाले उत्तराखंड के हजारों परिवारों को ही नहीं बल्कि हरियाणा के निवासियों को भी बेसब्री से इंतजार रहता है। 

ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस परेड- 2018- राजपथ पर नजर आएगी उत्तराखंड की झांकी, विशेषज्ञ समिति ने ‘ग्रामीण पर्...

ये कलाकार करेंगे शिरकत 

उत्तरायणी एवं बसंत पंचमी पर्व के मौके पर हकृवि में होने वाले इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के सुविख्यात लोककलाकार मीना राणा, संजय कुमोला, बिशन सिंह हरियाला, पदम गोसांई, हेमा ध्यानी, मन्जू बहुगुणा, दिनेश चौनियाल व संयोजक संजय बिष्ट द्वारा अपनी मनमोहक प्रस्तुतियां देंगे। कार्यक्रम में मंच संचालन मन्जु बहुगुणा द्वारा किया जाएगा इस अवसर पर मां नंदा देवी राजयात्रा विशेष आकर्षण का केंद्र होगी। इस अवसर पर नन्हे बच्चों द्वारा हरियाणवी लोकगीतों को भी प्रस्तुत किया जाएगा जो अपने आप में उत्तराखंड की लोकसंस्कृति के साथ-साथ हरियाणवी संस्कृति से सामंजस्य का उदाहरण होंगे। 

ये भी पढ़ें-  करणी सेना की राज्य सरकारों को चुनौती देती धमकी, कहा- पद्मावत देखने जाने वाले अपना बीमा जरूर करवा लें


ये गणमान्य करेंगे शिरकत

पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद नैनीताल (उत्तराखंड)भगतसिंह कोशियारी मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे, चौ. चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. केपी सिंह समारोह का उदघाटन करेंगे। समारोह की अध्यक्षता प्रदेश महामंत्री, भाजपा हरियाणा, सुरेश भट्ट करेंगे। कार्यक्रम के दौरान विशिष्ठि अतिथि विधायक हिसार डॉ. कमल गुप्ता रहेंगे। इस मौके पर अतिविशिष्ट अतिथि एस.एस. कैन्तुरा अधिशासी अभियंता डीएचबीएन हिसार, अनिल भट्ट पीएस हाईकोर्ट दिल्ली, एसएस बिष्ट जीएम जेएसएल हिसार, दिनेश चंद्र सेमवाल प्रिंसिपल विश्वास सिनियर सेकेंडरी स्कूल, जगदीप सिंह पटवाल प्रो. शिक्षा विभाग, अमित रावत हाईकोर्ट दिल्ली, विरेन्द्र डंगवाल प्रधान हरियाणा वर्कर मैकेनिकल यूनियन हिसार, नरेंद्र शर्मा नगर पार्षद हिसार व अनेक सदस्यों व गणमान्य लोगों की गौरवमयी उपस्थिति कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे।

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड के गांवों से पलायन का सिलसिला बदस्तूर जारी, अब पौड़ी का बलूनी गांव हुआ मानवविहीन

इन्होंने उठाई है जिम्मेदारी

अपनी संस्कृति के संरक्षण के लिए जिन लोगों ने यह बीड़ा उठाया है उनमें हैं सोसायटी के पदाधिकारी चेयरमैन मोहन सिंह रावत,अध्यक्ष बिरेंद्र सिंह पटवाल, महासचिव प्रभुदयाल बिष्ट, वरिष्ठ प्रधान नन्दा वल्लाभ भट्ट, प्रबंधक गोविंद सिंह कुटोला, कोषाध्यक्ष दिनेश पटवाल, बलवंत ङ्क्षसह रावत, जीवन सिंह, कार्यालय सचिव अनिल नेगी, सलाहाकार जितेंद्र सिंह रावत, पूर्ण सिंह रावत, मदन सिंह विष्ट, ललित मोहन शास्त्री, जगत सिंह रौतेला, त्रिलोक सिंह रावत।

ये भी पढें- दून शहर में पानी की किल्लत होगी दूर, अगले महीने सीएम करेंगे सौंग बांध का शिलान्यास

ये भी पढ़ें- अगले महीने से शुरू होगी दून-पंतनगर हवाई सेवा, अन्य शहर भी जुड़ेंगे

Todays Beets: