Friday, June 18, 2021

थोड़ी देर में लगने वाला है चंद्रग्रहण , भूलकर भी न करें ये काम , जाने कितने बजे से लग रहा है ग्रहण

अंग्वाल न्यूज डेस्क
थोड़ी देर में लगने वाला है चंद्रग्रहण , भूलकर भी न करें ये काम , जाने कितने बजे से लग रहा है ग्रहण

नई दिल्ली । कोरोना काल के बीच एक ओर चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) आज लगने वाला है । साल का यह पहला चंद्रग्रहण आज यानी 26 मई 2021 को दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से शुरू होगा, जो शाम 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। वैसे तो यह खगोलीय घटना है। लेकिन हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा यानी बुध पूर्णिमा की वजह से धार्मिक तौर पर इसका काफी महत्व है। नासा ने इस बारे में पहले ही बताया है कि चांद पृथ्वी की छाया में चला जाएगा। हालांकि ज्योतिष के जानकार इस दौरान कई चीजों के करने और कुछ न करने की सलाह भी देते हैं । 

ऐसे देख सकेंगे चंद्रग्रहण

वैसे तो चंद्रग्रहण की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आती हैं, एजेंसियों द्वारा जारी की जाती हैं। इसके अलावा कुछ यूट्यूब चैनल्स भी हैं जहां आप इस खगोलीय घटना का लाइव प्रसारण देख सकते हैं। इसके अलावा आप इसे https://youtu.be/2Ktu20b3Vuw इस यूट्यूब लिंक पर भी लाइव देख सकते हैं।

आर्थिक संकट दूर करने के लिए ये करें...

जानकारों के अनुसार , चंद्रग्रहण के इस काल में आर्थिक संकट से पार पाने के लिए चंद्रग्रहण की रात में एक नए ताले को चांद की रोशनी में रख दें फिर सुबह उठकर उसे मंदिर में संभाल कर रखें। इस उपाय करने से तमाम आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं। कर्ज से मुक्ति पाने में भी कारगर माना जाता है। 

नौकरी में संकट के लिए कुछ ऐसा करें

ज्योतिषों का तर्क है कि अगर आप अपनी नौकरी या ऑफिस के कामकाज को लेकर तनाव में हैं तो तो चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद मीठे चावल पकाइए फिर उसे कौवों को खिला दीजिए। इस उपाय करने से आपकी परेशानी दूर हो जाएंगी। ऐसा कहा जाता है कि इस उपाय से दरिद्रता खत्म होती है।


सुख शांति के लिए ये करें...

ज्योतिषी बताते हैं कि चंद्र ग्रहण के बाद घर को साफ करके गंगाजल का छिड़काव करना शुभ होता है। चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी खाने-पीने की चीज पर तुलसी का पत्ता अवश्य रख दें। चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं अपने पास नारियल का गोला जरूर रखें।

चंद्रग्रहण के दौरान क्या नहीं करना है...

इस दौरान ध्यान रखें कि चंद्र ग्रहण के दौरान शुभ काम नहीं करना चाहिए। इस दौरान में भगवान की मूर्ति को ना छुएं और किसी मंदिर के दर्शन न करें।‌ हो सके तो अपने घर के मंदिर को भी बंद कर दें। चंद्र ग्रहण के दौरान में भोजन ना तो पकाना चाहिए और‌ ना ही खाना चाहिए। इस‌ दौरान घर में झगड़ा ना करें और‌ ना ही शारीरिक संबंध बनाएं। गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।

इन जगह दिखेगा चंद्रग्रहण

अब से थोड़ी देर में लगने वाले इस चंद्रग्रहण को आप बंगाल, अरुणाचल, नागालैंड, असम, त्रिपुरा, मेघालय में बहुत कम समय के लिए देख सकते हैं । भारत में आंशिक रूप से चंद्रग्रहण दिखने वाला है। इसके अलावा यह जापान, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, सिंगापुर, बर्मा आस्ट्रे्लिया, दक्षिणी अमरीका, प्रशांत और हिन्द महासागर में भी दिखेगा। इसे देखने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान प्रशांत महासागर के मध्य, ऑस्ट्रेलिया, एशिया के पूर्वी तट और अमेरिका के पश्चिमी तट में होंगे। अमेरिका के पूर्वी हिस्से से भी यह दिखेगा। इसके अलावा कनाडा, मेक्सिको, मध्‍य अमेरिका के अधिकांश हिस्‍सों और इक्‍वाडोर, पश्चिमी पेरु, दक्षिणी चिली तथा अर्जेंटीना में भी यह देखा जा सकेगा।

Todays Beets: