Thursday, January 23, 2020

ये हैं वर्ष 2020 के अशुभ दिन , 6 ग्रहण और ग्रहों की बदलती स्थिति के चलते ये राशि वाले जरा बचकर रहें

अंग्वाल न्यूज डेस्क
ये हैं वर्ष 2020 के अशुभ दिन , 6 ग्रहण और ग्रहों की बदलती स्थिति के चलते ये राशि वाले जरा बचकर रहें

देहरादून । वर्ष 2020 की शुरुआत हो चुकी है और नववर्ष में लोगों ने अपने लिए कई नए लक्ष्य और नई चुनौतियों को निर्धारित किया है । आने वाले समय के लिए लोगों ने अपने व्यावसाय से लेकर अपने घर - परिवार से जुड़े कुछ अहम कामों को जल्द से जल्द पूरा करने का मन बना लिया है । हालांकि इस साल को लेकर देश के साथ कई विदेशी भविष्यवक्ताओं ने कई तरह की उथल-पुथल होने के दावे किए हैं, जिसका असल पूरी दुनिया पर पड़ने की बात कही जा रही है । ज्योतिष से जुड़े जानकारों का कहना है कि इस साल 6 ग्रहण लगेंगे और कई ग्रहों के गोचर होंगे । इस सब का प्रभाव लोगों के जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही रूप से पड़ेगा । ज्योतिषियों का कहना है कि इस साल की कुछ अहम तारीखों में ग्रहों की स्थिति बदलने का असर 12 राशियों के लोगों पर अलग अलग तरह से पड़ेगा । ऐसे में कुछ खास राशियों के जातकों को इन तारीखों के दौरान खास सावधानी बरतने की सलाह ज्योतिष दे रहे हैं । 

अगर इस साल ग्रहणों की स्थिति और लगने वाले 6 ग्रहणों की बात करें तो इस साल में कई ऐसी तारीखें हैं , जिस दौरान लोगों को काफी सचेत होना जरूरी है । तो चलिए बताते हैं उन तारीखों के बारे में जिनको लेकर ज्योतिषियों ने सजग रहने की सलाह दी है । 

तारीख - 12 जनवरी , दिन - रविवार

ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि 10 जनवरी को पड़ने वाले चंद्रगहण के बाद 12 जनवरी के दिन बुध, शनि और प्लूटो एक साथ मकर राशि में आएंगे । इस दिन मकर राशि वालों को सजग रहने की सलाह दी गई है । जानकारों का कहना है कि इस दिन इस राशि के जातक किसी परेशानी में पड़ सकते हैं। 

तारीख 23 मार्च , दिन - सोमवार

इस साल की दूसरी ऐसी तारीख जिसके बारे में ज्योतिष सजग रहने की सलाह दे रहे हैं , वह तारीख है 23 मार्च । इस दिन मकर राशि में मंगल और प्लूटो साथ आ रहे हैं । इस दिन इस राशि के जातकों को अपने कार्यस्थल से लेकर अपने परिवार के लोगों के साथ अनबन का योग बन रहा है । ऐसे में इस दिन अपनी वाणी पर संयम बरते और गुस्से में किसी को अपशब्द न बोलें । इस दिन आप काफी भावुक होकर कोई फैसला भी ले सकते हैं । इसलिए सचेत रहें। 

31 मार्च , दिन - मंगलवार


अगर बात 31 मार्च यानी मंगलवार की करें तो इस दिन मंगल और शनि ग्रह एक साथ कुंभ राशि में आ रहे हैं । ग्रहों के इस संयोग से इस दिन आपके साथ कोई ऐसी घटना हो सकती है जिसके बारे में आपने पहले नहीं सोचा होगा । इस दिन होने वाले किसी घटना से आपकी सोच बदल सकती है ।

13 जून , दिन - शुक्रवार

बात 13 जून की करें तो इस दिन मीन राशि में मंगल और वरूण ( नेप्चून ) एक साथ आ रहे हैं ।  ये दोनों ग्रह जब एकसाथ आते हैं तो एक-दूसरे की ऊर्जा को खत्म कर देते हैं । इन दोनों का साथ आना अच्छा नहीं माना जाता । इस दिन मीन राशि के लोग किसी भी दिशा में आगे नहीं बढ़ सकेंगे और जीवन के हर क्षेत्र में खुद को असहाय महसूस करेंगे ।

13 अगस्त - 9 अक्टूबर 

इन तारीखों में मंग्रह ग्रह मेष राशि में और प्लूटो मकर राशि में आएगा जिसका असर ये दो राशि वाले अपने ऊपर महसूस कर सकेंगे । इस दौरान आपमें एक तरह की बेचैनी रहेगी और आप काम से लेकर रिश्तों तक में स्वार्थी हो जाएंगे ।

21 दिसंबर , दिन सोमवारइस दिन बृहस्पति और शनि कुंभ राशि में आने का संयोग बना रहे हैं । ये संयोग हर 19 साल बाद होता है और इनका एक साथ आना घातक माना जाता है । ऐसी स्थिति में इन राशि के लोगों का भविष्य असमंजस में पड़ सकता है। 

Todays Beets: