Saturday, July 11, 2020

आज रात लगेगा साल का दूसरा चंद्रग्रहण , जानें किस राशि के जातक पर भारी पड़ेगा यह उपछाया ग्रहण

अंग्वाल न्यूज डेस्क
आज रात लगेगा साल का दूसरा चंद्रग्रहण , जानें किस राशि के जातक पर भारी पड़ेगा यह उपछाया ग्रहण

नई दिल्ली । वर्ष 2020 कोरोनाकाल के लिए वैसे ही इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है । इस साल लगातार भूकंप की घटनाएं , चक्रवाती तूफान ने पूरे देश को काफी परेशान किया है । इस सबके बीच 5 जून यानी आज रात साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है । जानकारों के मुताबिक ये एक उपछाया ग्रहण होगा जो रात में 11 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और 6 जून को तड़के 2 बजकर 34 मिनट पर खत्म होगा । इस चंद्र ग्रहण का लोगों के जीवन पर अलग अलग प्रभाव पड़ेगा । जहां कुछ राशि के जातकों के लिए यह चंद्रग्रहण लाभ देने वाला होगा , तो वहीं कुछ के लिए कष्टदायी । तो चलिए हम बताते हैं कि आखिर यह चंद्रगहण किस राशि के जातक पर क्या प्रभाव डालेगा । 

बता दें कि साल का पहले पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी 2020 को लग चुका है ।  दूसरा चंद्र ग्रहण 5 जून लगने वाला है । यह भारत समेत एशिया, अफ्रीका और यूरोप में नजर आएगा । इसके 15 दिन बाद यानी 21 जून को तीसरा चंद्र ग्रहण लगेगा । इस ग्रहण की भारत समेत सऊदी, साउथ-ईस्ट और एशिया में भी पूर्ण रूप से नजर आने की संभावना है ।  इसके बाद अगला चंद्र ग्रहण 5 जुलाई को लगेगा लेकिन यह भारत में नजर नहीं आएगा । यह साउथ ईस्ट समेत अफ्रीका और अमेरिका में नजर आ सकता है । 

जानकारों का कहना है कि आज यानी शुक्रवार को होने वाल चंद्रग्रहण उपछाया ग्रहण है , जो वृश्चिक राशि में लगेगा । वृश्चिक राशि से अष्टम भाव के अंदर राहु गोचर कर रहे हैं । राहु को संक्रमण, रोगों और बीमारियों का कारक ग्रह माना गया है । राहु राशि से अष्टम भाव के अंदर अपना प्रभाव नहीं दे पाता है और दूषित अवस्था में हो जाता है । इस ग्रहणकाल के दौरान भी राहु अपना अच्छा प्रभाव नहीं दिखा पाएगा जिसकी वजह से लोगों को कुछ ना कुछ परेशानियां लगी रहेंगी । वृश्चिक राशि में ग्रहण लगने के कारण इस राशि के लोगों पर चंद्र ग्रहण का ज्यादा प्रभाव होगा । इस राशि के लोगों को अपने सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत है । 


ग्रहणकाल के दौरान हर किसी को अपने चंद्रमा को बलवान करके की कोशिश जरूर करनी चाहिए । इससे मन पर किसी भी तरह का दुष्प्रभाव न पड़े । अपने आपको शुद्ध और पवित्र बनाए रखें । 

 

Todays Beets: