Friday, April 26, 2024

लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण , जानिए तारीख - समय , जानें किन राशियों पर क्या पड़ेगा असर

अंग्वाल न्यूज डेस्क
लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण , जानिए तारीख - समय , जानें किन राशियों पर क्या पड़ेगा असर

नई दिल्ली । Solar Eclipse 2023 । सदियों से नजर आ रही सूर्य ग्रहण जैसी खगोलीय घटना एक बार फिर से आपको नजर आने वाली है । साल का पहला सूर्य ग्रहण अगले माह यानी अप्रैल में लगने वाला है । यूं तो सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण खगोलीय घटना हैं लेकिन धर्म और ज्‍योतिष शास्त्र में इन ग्रहणों को बहुत महत्‍व दिया गया है । कहा जाता है कि इनके चलते कई राशियों पर भी प्रभाव पड़ता है । असल में जब भी पृथ्‍वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आता है तो सूर्य ग्रहण लगता है । दरअसल, चंद्रमा के पीछे सूर्य छिप जाता है और इससे कुछ समय के लिए अंधेरा छा जाता है । 

जानें कब है पहले सूर्य ग्रहण का दिन - समय   

बता दें कि साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 की सुबह लगेगा । यह सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा । हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा । यह सूर्य ग्रहण आस्ट्रेलिया, हिंद महासागर, दक्षिण एशिया, प्रशांत महासागर और पूर्वी एशिया में दिखाई देगा ।  

साल में लगेंगे चार ग्रहण

साल 2023 में कुल 4 ग्रहण लगने वाले हैं जिसमें से पहला ग्रहण सूर्य ग्रहण आगामी 20 अप्रैल को नजर आएगा । इसके ठीक 15 दिन बाद चंद्र ग्रहण लगेगा । 

जानें सूतक काल और असर 


यूं तो साल का यह पहला सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा और न ही इसका सूतक काल भारत में मान्‍य होगा । लेकिन जानकारों का कहना है कि इसका असर लोगों के जीवन पर पड़ सकता है । कुछ राशि वालों के लिए साल का पहला सूर्य ग्रहण अच्‍छा नहीं कहा जा सकता है । 

इन राशि के जातकों पर पड़ेगा असर

मेष राशि - यह सूर्य ग्रहण मेष राशि में ही लग रहा है लिहाजा सबसे ज्‍यादा असर इसी राशि के जातकों पर पड़ सकता है. इन जातकों को करियर में समस्‍या आ सकती है । तनाव हो सकता है. बेहतर होगा कि ये समय धैर्य से निकालें ।  

कन्या राशि - सूर्य ग्रहण कन्‍या राशि वालों के लिए भी अच्‍छा नहीं कहा जा सकता है । इनका किसी से विवाद हो सकता है. बेहतर है कि अपनी वाणी पर संयम रखें ।  

सिंह राशि - सिंह राशि के स्‍वामी सूर्य हैं और सूर्य ग्रहण इस राशि के जातकों को भी खासा प्रभावित करेगी । इन लोगों को मेहनत का पूरा फल नहीं मिलेगा । इन राशि के जातकों का काम बनते-बनते बिगड़ सकते हैं।  

मकर राशि -  सूर्य ग्रहण मकर राशि के जातकों को भी खासा प्रभावित कर सकता है । इस राशि के जातकों का खर्चा बढ़ने की आशंका है । इसके साथ ही धन हानि के भी योग है । इतना ही नहीं इस राशि के जातकों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है ।

Todays Beets: