Saturday, December 14, 2019

Breaking News

   रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की सुरक्षा में चूक, मोटरसाइकिल काफिले के सामने आया शख्स     ||   दिल्ली: राजनाथ सिंह के सामने आया शख्स, पीएम मोदी से मिलाने की मांग की     ||   उत्तराखंड के बद्रीनाथ में भारी हिमपात , तापमान माइनस पर पहुंचा    ||   नेपालः कास्की में कम्युनिस्ट पार्टी के बैठक स्थल के पास पार्किंग में धमाका     ||   राम मंदिर मामले में रिव्यू याचिका दायर करेगा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड     ||   दिल्ली हाईकोर्ट ने मालविंदर सिंह और सुनील गोड़वानी को एक दिन की ED हिरासत में भेजा     ||   बीजेपी ने पार्टी महासचिव अरुण सिंह को यूपी से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया     ||   पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की न्यायिक हिरासत 11 दिसंबर तक बढ़ाई गई     ||   INX मीडिया केस: पी चिदंबरम को झटका, दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका     ||   वकील VS पुलिस मामला: HC ने कहा- जांच पूरी होने तक पुलिस पक्ष से नहीं होगी गिरफ्तारी     ||

विश्व योग दिवस -2019 : योग के दौरान अनजाने में लोग कर बैठते हैं ये 8 गलतियां , इनसे बचना है जरूरी , जानें कैसे

सुनीता गौड़
विश्व योग दिवस -2019 : योग के दौरान अनजाने में लोग कर बैठते हैं ये 8 गलतियां , इनसे बचना है जरूरी , जानें कैसे

नई दिल्ली । देश दुनिया में जिस तरह लोगों ने योग को अपनी जीवन का एक अहम हिस्सा बना लिया है , वहीं बड़ी संख्या में लोग इसकी मदद से अपने कई पुराने और लाइलाज रोगों को दूर करने में मदद पा रहे हैं। सही तरीके से किया गया योग न केवल आपकी भागदौड़ भरी शहरी जीवनशैली में मददगार साबित हो रहा है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो गलत तरीके से योग करके अपने लिए आफत खड़ी कर रहे हैं। जैसे हर व्यायाम के कुछ नियम होते हैं वैसे योग करने के भी कुछ नियम होते हैं , जिनकी जानकारी होना बेहद जरूरी है। अगर आप योगासन का पूरा पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो इन नियमों का पालन करना चाहिए। शुक्रवार 21 जून को विश्व योग दिवस  ( International Day of Yoga ) है । एक बार फिर देश-दुनिया में कई जगहों पर योग शिविर लगेंगे। इन शिविरों में जाने वाले या अपने घरों या पार्कों में योग करने वाले लोग,  कृपया इन 8 गलतियों को भूल कर भी न दोहराएं , जो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं।

अपने चलने की आदतों में करें बदलाव , BP - कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के साथ शरीर से टॉक्सिन कम करने में पाए मदद

तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जो अक्सर योग करने वाले कर बैठते हैं और लाभ पाने के बजाए अपनी सेहत बिगाड़ लेते हैं।

जानें क्या है योग का सही समय

योगा पर बात करने से पहले एक सवाल अमूमन हर आदमी पूछता है कि योग करने का सही समय क्या है । तो बता दें कि योग का कोई सटीक समय नहीं है लेकिन सुबह सूरज निकलने से पहले और शाम को सूरज डूबने के बाद योग करना श्रेयस्कर होता है।

क्या आप जानते बादाम खाने का सही तरीका, अगर नहीं तो जानिए कब और कैसे खाएं

2-3 घंटे पहले कुछ न खाएं

इस बात का खास ध्यान रखें कि जब आप योग करने जा रहे हैं तो उससे 2-3 घंटे पहले आपने कुछ खाया न हो। अगर आप कुछ खाने के बाद योग करते हैं तो इससे आपको शरीर में ऐंठन महसूस होगी । कुछ खाकर योग करने से आपको उल्टी भी आ सकती है । इतना ही नहीं उत्साह में आकर किसी मु्द्रा को जबरन करने की कोशिश भी ना करें । इससे आपके शरीर में एंठन हो सकती है । ऐसे में बेहतर होगा कि कुछ मुद्राओं को पूरी तरह सही करने के लिए थोड़ा समय लें।

टीवी देखते हुए या कंप्यूटर पर काम करते हुए स्नेक्स खाना है हानिकारक , बढ़ता है मेटबोलिक सिंड्रोम का खतरा

योग के तुरंत बाद न नहाएं

कुछ लोग योग करके आने के बाद पसीने के चलते तुरंत नहाने चले जाते हैं, यह स्थिति ऐसे लोगों के लिए बहुत बड़ा संकट खड़ा कर सकती है । असल में योग करने के दौरान शरीर की गतिविधियों के चलते शरीर गर्म हो जाता है और तुरंत बाद नहाने से तापमान में एकाएक परिवर्तन से शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं। योग करने के बाद कम से कम एक घंटा आराम करना चाहिए और उसके बाद ही नहाना चाहिए।

छोटी इलायची सिर्फ माउथ फ्रेशनर ही नहीं कई रोगों के लिए है रामवाण, खाएं और बीमारी दूर भगाएं

अपने कपड़ों का सही चयन करें


अमूमन देखने में आता है कि योग करने के लिए जाने के दौरान लोग सही कपड़ों का चयन भी नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति भी योग करने वालों के लिए समस्या खड़ी कर सकती है । अगर योग करते समय आपने काफी टाइट कपड़े पहने हुए हैं , या ऐसे कपड़े पहने हुए हैं जो आपका पसीना सोखने के लिए ठीक नहीं है तो इससे आपका ध्यान योग पर नहीं लगेगा और आपकी मेहनत बेकार जाएगी ।

चेहरे पर दाग-धब्बों और झुर्रियों को कम करने में सहायक है सोया से बने उत्पाद

न पीएं ठंडा पानी

योग के दौरान कभी भी ठंडा पानी पीने की गलती न करें । दरअसल योग करते समय शरीर में तापमान बढ़ जाता है और ऐसे में ठंडा पानी पीने से सर्दी जुकाम और अन्य शारीरिक दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए अगर प्यास लगे तो सादा पानी पिएं या योग के बाद ही पानी पिएं।

ठंडी में पिएं इन चीजों का सूप और सर्दी में पाएं गर्मी का एहसास

गर्भवती न करें योग

ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाएं , जो गर्भधारण से पहले योग करती आ रही थी, उन्हें गर्भावस्था के दौरान न करें। गर्भावस्था के लिए अलग से हल्के फुल्के योग बताए गए हैं जिन्हें करने से शरीर को आराम मिलता है और होने वाले बच्चे को भी नुकसान नहीं पहुंचता।

किसी भी तरह की चोट है तो योग नहीं

इस बात को गांठ बांध लें कि अगर आपके शरीर में किसी भी तरह की कोई चोट है तो आप योग की कोई भी मुद्दा करने में तकलीफ महसूस कर रहे हैं तो इसकी जानकारी अपने योगगुरू को जरूर दें। आपकी स्थिति का आंकलन करने के बाद ही आपके योगगुरू आपको बताएंगे कि आप योग की कौन सी मुद्राएं कर सकते हैं और कौन मुद्राएं बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति को टालना आपके लिए काफी कष्टदायी हो सकता है ।

मोबाइल से बनाएं दूरी

अगर आप सोचते हैं कि योगा करने के दौरान अपना मोबाइल फोन साथ ले जाएं तो यह आपका ध्यान भटकाएगा और एकाग्र मन से आप योग नहीं कर पाएंगे । ऐसे में बेहतर होगा योग करने के दौरान आप अपने फोन को दूर ही रखें । ध्यान रखें कि योग क्लास में बोलने में अपनी ऊर्जा न लगाएं बल्कि अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल ध्यान लगाने और योग क्रियाओं में लगाएं ।

 

Todays Beets: