Thursday, April 18, 2024

Breaking News

   एमसीडी में एल्डरमैन की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर SC 8 मई को करेगा सुनवाई     ||   यूक्रेन से युद्ध में दिसंबर से अब तक रूस के 20000 से ज्यादा लड़ाके मारे गए: अमेरिका     ||   IPL: मैच के बाद भिड़ गए थे गौतम गंभीर और विराट कोहली, लगा 100% मैच फी का जुर्माना     ||   पंजाब में 15 जुलाई तक सरकारी कार्यालयों में सुबह 7:30 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा काम     ||   गैंगस्टर टिल्लू की लोहे की रोड और सूए से हत्या, गोगी गैंग के 4 बदमाशों ने किया हमला     ||   सुप्रीम कोर्ट ने 'द केरल स्टोरी' पर बैन लगाने की मांग वाली याचिका पर तुरंत सुनवाई से किया इनकार     ||   नीतीश कटारा हत्याकांड: SC में नियमित पैरोल की मांग करने वाली विशाल यादव की याचिका खारिज     ||   'मैंने सिर्फ इस्तीफा दिया है, बाकी काम करता रहूंगा' नेताओं के मनाने पर बोले शरद पवार     ||   सोनिया गांधी दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती    ||   कर्नाटक हिजाब केस में SC ने तुरंत सुनवाई से इंकार किया    ||

देश का पहला ''मिस्टर इंडिया'' दीपक पराशर , एक हादसे ने डुबा दिया पूरा करियर , बिग बॉस में बोले - हां मैं एक गे हूं

अंग्वाल न्यूज डेस्क
देश का पहला

न्यूज डेस्क । देश में 80 के दशक में मिस्टर इंडिया का खिताब जीतने वाले हैंडसम - स्टाइलिश अभिनेता दीपक पराशर याद है ना आपको । अपने समय में अपनी लुक से लाखों लोगों को अपना फैन बनाने वाले दीपक पराशर के करियर की शुरुआत में ही ऐसा हुआ कि उनकी करियर परवान चढ़ने से पहले ही फर्श पर आ गया । असल में अपनी कुछ फिल्मों के हिट होने के बाद ही उनके साथ एक ऐसा हादसा हुआ कि उनकी पत्नी 5 महीने की बेटी को लेकर उनका घर छोड़ गईं , बल्कि उनकी फिल्मी करियर भी ढलान पर आ गया । फिर एक समय ऐसा आया कि उन्हें बी ग्रेड फिल्मों में काम करना पड़ा । पिछले दिनों बिग बॉस में भी वह नजर आएं , जहां एक बार फिर से उन्होंने अपने गे होने की बात कबूली ।

नसीब का लिखा न मिटा पाए

बता दें कि  6 फीट की हाइट के साथ एक हैंडसम और स्टाइलिश एक्टर, जो देश का पहला ‘मिस्टर इंडिया’ बना । उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत में ही कुछ दमदार फिल्मों को किया , लेकिन नसीब का लिखा वह नहीं मिटा पाए । अर्श से फर्श पर आने में उन्हें ज्यादा समय नहीं लगा और उनका करियर उनके एक कबूलनामे के चलते पूरी तरह ढलान पर चला गया ।‘मिस्टर दिल्ली’ से ‘मिस्टर इंडिया’ बने दीपक पराशर ने फिल्मों में , सलमा आगा , जीनत अमान के साथ काम किया । 

फिल्मी है दीपक पराशर की कहानी

पुणे में एक आर्मीमैन के यहा 2 अप्रैल 1952 को दीपक पराशर का जन्म हुआ । पिता का तबादला होने पर वह दिल्ली आए । यहां सेंट स्टीफन कॉलेज में एडमिशन लिया और इस दौरान होटल मैनेजमेंट का भी कोर्स किया । एक दिन दोस्तों के साथ कॉफी पीने के लिए एक होटल गए तो देखा कि वह कई लड़के लड़कियों की भीड़ लगी हुई है , जाना तो पाया कि वहां मिस्टर इंडिया और मिस इंडिया कॉंटेस्ट के लिए फॉर्म भरे जा रहे थे । उस दौरान वह होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर रहे थे । 

अपने दोस्तों के कहने पर उन्होंने भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया । बस फिर क्या था जल्दबाजी में भरे गए इस फॉर्म के बाद मानों सब कुछ उनके पक्ष में लिखा था । रैंप वॉक के लिए उनके दोस्तों ने कपड़े अरेंज किए तो सवाल-जवाब राउंड में उन्होंने उम्दा जवाब दिए । इसके बाद वह दिल्ली में सभी राउंड पार करके आगे के राउंड के लिए मुंबई बुला लिए गए ।

वहां देश भर से युवा मिस्टर इंडिया और मिस इंडिया का ताज पाने के लिए मुंबई आए थे । लेकिन दीपक पराशर का जलवा मुंबई में भी कायम रहा । इसके बाद 1976 में वह देश के पहले ‘मिस्टर इंडिया’ चुने गए । खुद अभिनेत्री जीनत अमान और देव आनंद ने उन्हें ताज पहनाया । 

देश के टॉप मॉडल में शुमार हुए

देश के पहले ‘मिस्टर इंडिया’ बनने के बाद उन्हें मॉडलिंग में काफी काम मिलना शुरू हो गया । वह कई टॉप ब्रेड्स के विज्ञापन करने लगे । इसके बाद उनकी अगली मंजिल बनी बॉलीवुड । उन्होंने भूमिका, निशांत और अंकुर जैसी कल्ट क्लासिक फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया । श्याम बैनिगल जैसे डायरेक्टर के साथ काम करके इन्होंने बॉलीवुड की बारिकियां सीखी और फिर उन्होंने एक्टिंग के लिए भी ऑफर्स आने शुरू हो गए ।  उन्होंने यूनाइटेड प्रोड्यूर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और इसके भी विनर बन गए । ये वहीं प्रतियोगिता थी, फिल्म इंडस्ट्री जिसने राजेश खन्ना जैसा सुपरस्टार दिया था । 


बीआर चोपड़ा की फिल्म से किया डेब्यू

इसके बाद उनके करियर में वह दिन भी आ गया जब वह कैमरे के पीछे नहीं बल्कि आगे आकर एक्टिंग में उतर गए । बीआर चोपड़ा ने उन्हें  ‘इंसाफ का तराजू’ में काम करने का मौका दिया । 1980 में रिलीज हुई इस फिल्म में उनके साथ जीनत अमान थीं । इसके बाद ‘आप तो ऐसा न थे’ फिल्म साइन कीं । उनकी दमदार एक्टिंग और शानदार लुक ने फिल्म निर्माताओं को अपनी ओर आकर्षित किया । हालांकि शुरुआती दौर में वह मल्टी स्टारर फिल्मों में ज्यादा नजर आए । 

फिर आया जिंदगी में बड़ा भूचाल

दीपक पराशर में जीवन में सब कुछ सही चल रहा था । उन्होंने अपनी एक प्रशंसक सरिता से शादी की और दोनों को एक बेटी हुई , जिसका नाम उन्ंहोंने राधिका रखा। बेटी 5 महीने की थी कि उन्हें एक फिल्मी इवेंट के लिए दुबई बुलाया गया । दुबई में एक बोट राइड के दौरान उनकी बोट दुर्घटनाग्रस्त हो गई , जिसमें दीपक के साथ बोट पर सवार दो लोगों की मौत हो गई , जबकि दीपक गंभीर रूप से घायल हो गए । उन्हें अस्पताल ले जाया गया , जहां लंबे इलाज के बाद उन्हें बचा तो लिया गया लेकिन पूरी तरह स्वस्थ होने में उन्हें तीन साल लग गए  और तब तक फिल्मी दुनिया उन्हें भुला चुकी थी । 

व्हीलचेयर पर चलने को मजबूर हुए

दुबई में हुए हादसे के बाद उनका वहां लंबा इलाज चला और लंबे समय बाद उन्हें भारत लाया गया । लोगों ने जिस खूबसूरत हीरों को पर्दे पर देखा था अब वह व्हीलचेयर पर चलने को मजपूर था । वह अर्श से फर्श पर आ गए थे । इस हादसे के बाद उनकी पत्नी अपनी बेटी को लेकर उन्हें छोड़कर चली गईं , लेकिन मां- पिता ने उनका हौंसला बनाए रखा । 

बी ग्रेड फिल्मों से फिर की शुरुआत

एक समय दिग्गज कलाकारों के साथ काम करने वाले दीपक अपनी करियर की दूसरी पारी में किसी बड़े प्रोजेक्ट से नहीं जुड़ पाए ऐसे में उन्होंने बी ग्रेड फिल्मों की ओर रुख किया । एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि हॉरर फिल्मों में वो ऐसे उलझे कि फिर सालों तक हॉरर फिल्में ही करते रहे । इतना ही नहीं इसके बाद वह टीवी पर भी काम करने लगे । ‘जी हॉरर शो’,’चंद्रकांता’,’स्वाभिमान’,’कानून’,’रिश्ते’,’डॉलर बहू’,’कहीं तो होगा’ जैसे धारावाहिकों में उन्हें अच्छे किरदार में देखा गया । कुछ साल पहले वह बिग बॉस में भी नजर आए , जहां उन्होंने खुलासा किया कि वह एक गे हैं । उनके इस बयान पर भी काफी हो हल्ला मचा था। लेकिन एक समय बुलंदिया छू रहे इस अभिनेता के करियर का अंतिम दौर इस तरह से गुजरेगा किसी ने नहीं सोचा था ।

Todays Beets: