Monday, October 26, 2020

Breaking News

   कानपुर: विकास दुबे और उसके गुर्गों समेत 200 लोगों की असलहा लाइसेंस फाइल हुई गायब     ||   हाथरस कांड: यूपी सरकार ने SC में पीड़िता के परिवार की सुरक्षा पर दाखिल किया हलफनामा     ||   लखनऊ: आत्मदाह की कोशिश मामले में पूर्व राज्यपाल के बेटे को हिरासत में लिया गया     ||   मानहानि केस: पायल घोष ने ऋचा चड्ढा से बिना शर्त माफी मांगी     ||   लक्ष्मी विलास होटल केस: पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी हुए सीबीआई कोर्ट में पेश     ||   पश्चिम बंगाल: CM ममता बनर्जी ने अलापन बंद्योपाध्याय को बनाया मुख्य सचिव     ||   काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में 3 अक्टूबर को होगी अगली सुनवाई     ||   इस्तीफे पर बोलीं हरसिमरत कौर- मुझे कुछ हासिल नहीं हुआ, लेकिन किसानों के मुद्दों को एक मंच मिल गया     ||   ईडी के अनुरोध के बाद चेतन और नितिन संदेसरा भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित     ||   रक्षा अधिग्रहण परिषद ने विभिन्न हथियारों और उपकरणों के लिए 2290 करोड़ रुपये की मंजूरी दी     ||

हिना खान - पत्रकार बनने का सपना अधूरा , सौभाग्य से मिले मौके को मेहनत - लगन से भुनाकर बनीं सबसे महंगी TV अभिनेत्री

अंग्वाल न्यूज डेस्क
हिना खान - पत्रकार बनने का सपना अधूरा , सौभाग्य से मिले मौके को मेहनत - लगन से भुनाकर बनीं सबसे महंगी TV अभिनेत्री

मुंबई । हिंदी टीवी जगत में हाल के दिनों में एक नाम काफी उभर कर सामने आया है , यह नाम है हिना खान का । अपने अभिनय के बल पर खुद को टीवी जगत की बड़ी अभिनेत्रियों में शुमार करने वाली हिना खान को भारतीय समाज की महिलाएं उनके एक चरित्र ‘अक्षरा’ से बेहतर पहचानती हैं । स्टार प्लस के सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’,करीब पिछले 8 सालों से इस किरदार को निभाती आ रही हैं । लेकिन सलमान खान के शो ''बिग बॉस'' में आने के बाद टीवी जगत में उनका जलवा कुछ और ही हो गया है । आज उनकी गिनती टीवी जगत की महंगी कलाकारों में होने लगी हैं। 

हिना ने हाल में एक और बड़े प्रोजेक्ट के लिए हां कह दी है। असल में हिना खान जल्द ही एक वेब सीरीज ‘डैमेजड 2’ में ‘गौरी बत्रा’ का किरदार अभिनय करते हुए दिखेगी । वेब सीरीज के आलावा हिना खान के कुछ और फिल्म के प्रोजेक्ट जैसे ‘लाइन्स’, ‘सोलमेट’, ‘विश लिस्ट’, ‘द कंट्री ऑफ़ ब्लाइंड’ और ‘हैक्ड’ को भी हामी भरी है। 

हिना खान टीवी सीरियल में अपने हर एपिसोड के लिए 2.25 लाख रुपये लेती हैं। इससे साफ होता है कि वह टीवी सीरियल की उन चुनिंदा एक्ट्रेस में शामिल है जिनकी लोगप्रियता बहुत ज़्यादा हैं। लोगो के बीच उनकी लोगप्रियता को देखते हुए हर डायरेक्टर और प्रोडूसर हिना खान को अपने सीरियल और फिल्म में लेना चाहता है। अपनी इस कड़ी में उनका सफरनामा आपको बताते हैं । 

श्रीनगर में पैदा हुई हिना खान 

हिना खान का जन्म 2 अक्तूबर 1987 को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में एक कश्मीरी मुस्लिम परिवार में हुआ। उन्होंने कर्नल सेंट्रल अकादमी स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट, गुडगाँव से अपनी प्रारंभिक शिक्षा ली । इसके बाद उन्होंने एमबीए किया। 

बनना चाहती थी पत्रकार बनी अभिनेत्री 

अपनी स्कूल की पढ़ाई करने के बाद हिना पत्रकार बनना चाहती थीं , लेकिन कोर्स ही नहीं कर पाईं । इसके बाद उन्होंने एयर होस्टेस कोर्स के लिए आवेदन किया था, लेकिन बीमार हो जाने के चलते वह इस कोर्स को नहीं कर पाईं । इसके बाद हिना खान ने अपनी कॉलेज की पढाई ‘सी सी ए स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट’, गुरुग्राम से एमबीए में पूरी की । 

सौभाग्य से मिला टीवी इंडस्ट्री में काम

भले ही हिना अपना करियर पत्रकारिया - एयर होस्टेस के तौर पर देखती थी लेकिन सौभाग्य से एक दिन उन्हें टीवी में काम करने का ऑफर मिला ।  जिसे उन्होंने नही ठुकराया और ऑडिशन में भी पास हो गईं । उन्होंने स्टार प्लस के लोकप्रिय धारावाहिक  “ये रिश्ता क्या कहता है” में अक्षरा का रोल करके अपने करियर की शुरुआत की । हालांकि इससे पहले उन्होंने अमरदीप झा की अभिनय कक्षाओं में 2 सप्ताह का कोर्स किया।  इस किरदार को लोगो ने इतना प्यार दिया था की हिना ने यह सीरियल पुरे 8 साल तक बिना किसी ब्रेक के किया था। इस शो के दौरान उन्हें तेलगु फिल्म का भी ऑफर आया , जिसे उन्होंने अपने टीवी करियर के लिए छोड़ दिया । 

पर्स में रखती है एक ताबीज

भले ही हिना खान खुद को बहुत मॉर्डन दिखाएं , लेकिन कहीं न कहीं वह थोड़ी अंधविश्वासी भी हैं । असल में वह अपने पर्स में एक ताबीज रखती हैं। हालांकि वह बहुत बोल्ड और ब्यूटीफुल हैं । 2017 में वह एक adventure टीवी शो “फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी” की रनर-अप बनी।  

2017 में बिग बॉस ने दी नई पहचान

वर्ष 2017 में हिना को बिग बॉस के शो के लिए बुलाया गया । इस दौरान एक खास बात यह थी कि कई लोग जो हिना को अक्षरा के नाम से जानते थे , उन्हें उसका असली नाम पता चला । बिग बॉस के शो से बहार निकलते ही हिना को स्टार प्लस के सीरियल ‘कसौटी ज़िंदगी की’ में फेमस ‘कोमोलिका’ का किरदार अभिनय करने का मौका मिला था। कसौटी ज़िंदगी की’ स्टार प्लस का बहुत पुराना सीरियल था जिसमे श्वेता तिवारी ने ‘प्रेरणा’ का किरदार अभिनय किया था। 2019 में ही एकता कपूर ने एक बार फिर उस ज़माने के हिट सीरियल को नए किरदारों के साथ पेश किया है। इस किरदार के लिए हिना ने जमकर वाहवाही बंटोरी । इस शो के दौरान हिना खान की लड़ाई घर के अंदर मौजूद हर एक कंटेस्टेंट के साथ आए दिन होती रहती थी, जिस वजह से पुरे 3 महीनो तक हिना खान सुर्खियों में बरक़रार रहीं थीं।

रॉकी जायसवाल से शादी का इंतजार

हिना खान और  रॉकी जायसवाल एक-दूसरे को बेहद चाहते हैं। दोनों के रिश्ते को कई साल हो पूरे हो चुके हैं। लेकिन अब हर कोई यह सवाल पूछता है कि यह कपल शादी कब करने वाला है?  दोनों ने हर मुश्किल की घड़ी में एक-दूसरे का साथ दिया लेकिन इस कपल ने अभी तक शादी नहीं की है। 

हिना के पास प्रोजेक्ट्स का ढेर

बता दें कि इन दिनों हिना ने पास बहुत से प्रोजेक्ट हैं । हिना खान जल्द ही एक वेब सीरीज ‘डैमेजड 2’ में ‘गौरी बत्रा’ का किरदार अभिनय करते हुए दिखेगी । वेब सीरीज के आलावा हिना खान के कुछ और फिल्म के प्रोजेक्ट जैसे ‘लाइन्स’, ‘सोलमेट’, ‘विश लिस्ट’, ‘द कंट्री ऑफ़ ब्लाइंड’ और ‘हैक्ड’ को भी हामी भरी है।  ‘हैक्ड’ की शूटिंग शुरू हो गयी है और कुछ प्रोजेक्ट की शूटिंग 2020 में शुरू होगी। 

इंडस्ट्री में पाई ये उपलब्धियां 

2009, ‘इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्स’ में सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस (पॉपुलर) का अवार्ड जीता था।

2009, ‘इंडियन टेली अवार्ड्स’ में सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के लिए ‘बेस्ट फ्रेश न्यू फेस (महिला)’ का अवार्ड जीता था।

2010, ‘इंडियन टेली अवार्ड्स’ में सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस (जूरी)’ का अवार्ड जीता था।

- हिना ने अपने अभिनय की बदौलत टीवी अवार्ड्स तो जीते ही साथ ही ईस्टर्न ऑय के द्वारा दर्ज किए गए ‘टॉप 50 सेक्सिएस्ट एशियाई वूमेन’ की लिस्ट में हिना खान ने लगातार 5 सालो तक अपना नाम शामिल किया था।  साल 2013, 2014, 2015, 2016 और 2017 में हिना ने अपना नाम इस लिस्ट में पाया था। 

- 2014 में ‘मेन एक्सपि.कॉम’ की जारी कि गई ’35 मोस्ट हॉटेस्ट एक्ट्रेसेस इन इंडियन टेलीविज़न’ की लिस्ट में हिना खान को 8 रैंक पर शामिल किया गया था।

- इसी क्रम में  रेडिफ के द्वारा जारी किए गए ‘टेलीविज़न टॉप 10 एक्ट्रेसेस’ में हिना खान 4 रैंक पर मौजूद थी।

2015, ‘इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्स’ में सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस (पॉपुलर) का अवार्ड जीता था।

2018, ‘दादासाहेब फाल्के फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स’ में शो ‘बिग बॉस 11’ के लिए ‘बेस्ट एंटरटेनिंग परफॉरमेंस’ का अवार्ड जीता था।


2018, ‘गोल्ड अवार्ड्स’ में ‘स्टाइल दिवा’ का अवार्ड जीता था।

2019, ‘लायंस गोल्ड अवार्ड्स’ में ‘बेस्ट स्टाइलिश टीवी पर्सनेलिटी’ का अवार्ड जीता था।

2019, ‘इंडियन टैली अवार्ड्स’ में सीरियल ‘कसौटी ज़िंदगी की’ के लिए ‘बेस्ट एक्टर इन नेगेटिव रोल (फीमेल)’ का अवार्ड जीता था।

 

विवादों से रहा है करीबी नाता  

अपने अभिनय के चलते जहां हिना खान को जमकर प्रशंसा मिली है , वहीं उनका विवादों से भी काफी करीबी नाता है । सीरियल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के सेट पर हुई लड़ाई की वजह से सुर्खियों में सुनाई दी थी। हिना खान और उनके को – स्टार ‘करन महरा’ के बीच सेट पर ही थोड़ी बहुत कहासुनी हुई थी। इसके बाद हिना खान कलर्स टीवी के रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ की वजह से भी काफी सुर्खियों में रही थी। इस शो में हीना खान की आए दिन किसी न किसी को – कंटेस्टेंट् के साथ हुई लड़ाई, उन्हें दिन प्रति दिन सुर्ख़ियो में शामिल कर देती थी।

- हिना खान को बिग बॉस सीजन 11 का विलेन भी कहा गया था। हिना खान शो में अपने बयानों के कारण विवादों में रही थी। 

- हिना खान ने शो में साउथ फिल्मों पर विवादित बयान दिए थे। 

- उन्होंने हंसिका मोटवानी सहित साउथ की कई एक्ट्रेस ने उनकी आलोचना की थी। 

- हिना खान और शिल्पा शिंदे के बीच काफी झगड़ा हुआ था। दोनों शो के बाद भी एक दूसरे ज्यादा बात नहीं करते हैं। हिना ने कई बार शिल्पा शिंदे के वजन पर भद्दे कमेंट्स किए थे। इसके अलावा खाना बनाने को लेकर भी कमेंट किया था। 

-  हिना खान ने साक्षी तंवर सहित कई सेलेब्स पर कमेंट किया था।  हिना ने कहा था कि साक्षी तंवर की आंखों में थोड़ी दिक्कत है और वो भैंगी हैं। 

- इसके अलावा उन्होंने संजीदा से कहा था कि संजीदा शेख ज्यादा खूबसूरत नहीं लगती हैं। 

- उन्होंने बिग बॉस सीजन 7 की विनर गौहर खान पर भी टिप्पणी की थी , हिना ने कहा था कि सोशल मीडिया पर गौहर मुझसे कम पॉपुलर हैं। वो कहती हैं कि गौहर के ट्विटर पर मेरे तुलना से कम फॉलोवर्स हैं। काम्या पंजाबी, मनवीर गुर्जर, करण पटेल समेत कई सेलेब्स ने उन पर निशाना साधा था।

बिग बॉस 14 के प्रोमो में छाईं

बिग बॉस सीजन 14 का काउंटडाउन शुरू हो गया है। शो का दूसरा प्रोमो जारी हो गया है। इस प्रोमो में सीजन 11 की रनर अप हिना खान भी नजर आई थीं। 

कुछ अहम बातें  

लंबाई - 163. सेमी ,  5' 4 इंच

वजन/भार (लगभग)    55 कि० ग्रा०

शारीरिक संरचना (लगभग) 34-28-34

आँखों का रंग    गहरा भूरा

बालों का रंग    काला

जन्मतिथि    - 2 अक्टूबर 1987

आयु (2020 के अनुसार)    33 वर्ष

जन्मस्थान -    श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर, भारत

राशि -    तुला

महाविद्यालय/विश्वविद्यालय    कर्नल सेंट्रल अकादमी स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट, गुडगाँव

शैक्षिक योग्यता    - एमबीए

टीवी में डेब्यू    -  यह रिश्ता क्या कहलाता है (2009)

भाई - आमिर खान

 

Todays Beets: