Thursday, December 1, 2022

Breaking News

   सुकेश चंद्रशेखर विवाद के बीच तिहाड़ जेल से हटाए गए DG संदीप गोयल, संजय बेनीवाल को मिली कमान     ||   MHA ने NIA के 2 नए विंग को दी मंजूरी, 142 जांच अधिकारी-कर्मचारी बढ़ाए     ||   पाकिस्तान को बाढ़ से निपटने के लिए 10 अरब डॉलर की जरूरत, मंत्री का बयान     ||   सुप्रीम कोर्ट ने 1992 बाबरी मस्जिद विध्वंस से जुड़े सभी मामलो को बंद किया     ||   मनीष के घर-लॉकर से कुछ नहीं मिला, ईमानदार साबित हुए: CM केजरीवाल     ||   दिल्ली: JP नड्डा को बताना चाहता हूं, बच्चा चुराने लगी है BJP- मनीष सिसोदिया     ||   टेस्ला के मालिक एलन मस्क को कोर्ट में घसीटने की तैयारी, ट्विटर संग होगी कानूनी जंग    ||   गोवा में कांग्रेस पर सियासी संकट! सोनिया ने खुद संभाला मोर्चा    ||   जयललिता की पार्टी में वर्चस्व की जंग हारे पनीरसेल्वम, हंगामे के बीच पलानीस्वामी बने अंतरिम महासचिव     ||   देशभर में मानसून एक्टिव हो गया है और ज्यादातर राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है. भारी बारिश ने देश के बड़े हिस्से में तबाही मचाई है    ||

मनी लॉंड्रिंग केस में कोर्ट बोली - ED के पास सबूत है तो जैकलिन अब तक गिरफ्तार क्यों नहीं हुई

अंग्वाल न्यूज डेस्क
मनी लॉंड्रिंग केस में कोर्ट बोली - ED के पास सबूत है तो जैकलिन अब तक गिरफ्तार क्यों नहीं हुई

नई दिल्ली । महाठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉंड्रिंग केस में गुरुवार सुबह आोरपी अभिनेत्री जैकलिन फर्नांडीस की जमानत याचिका पर सुनवाई हुई । इस दौरान कोर्ट ने कहा कि जब इस केस के सारे आरोपी जेल में हैं तो जैकलीन क्यों बाहर है । हालांकि जैकलीन ने कहा कि उसके ऊपर लगे सारे आरोप निराधार हैं । ईडी उसे बेवजह परेशान कर रही है । जैकलीन के वकील ने कहा कि जांच एजेंसी मुझे बोलती है कि वह देश छोड़ कर भाग जाएंगी । वह जांच में लगातार सहयोग कर रही हूं । उन्हें पांच बार पूछताछ के लिए बुलाया गया और वह पहुंची है । बहरहाल , कोर्ट ने सभी पक्षों की दलील सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है । संभावना है कि कोर्ट कल अपना फैसला सुना सकती है । 

कोर्ट ने कहा कि इस मामले में जांच का दायरा कितना बड़ा है? 100 करोड़ रुपये कहां गए? अगर आरोप लगाया गया है तो जांच का दायरा कितना बड़ा है? कोर्ट ने ईडी से सवाल किया कि अगर जांच एजेंसी के पास पर्याप्त सबूत थे तो जैकलीन को क्यों नहीं गिरफ्तार किया?

फिलहाल जैकलीन अंतरिम जमानत पर हैं और ईडी को आज कोर्ट में अपना जवाब भी दाखिल करना है । 

कोर्ट में क्या क्या हुआ...

कोर्ट के जैकलीन के वकील ने कहा कि यह मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे जो गिफ्ट मिल रहा है, वह किसी थर्ड पर्सन से है या वो गिफ्ट उसी 200 करोड़ रुपए से है?सेलिब्रिटी को लोग कितने सारे गिफ्ट देते रहते हैं. इस पर कोर्ट ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी आरोपी से पैसे लें । कोर्ट ने जैकलीन के वकील से कहा कि आप जिस तरह केस बता रहे हैं, यह केस उतना आसान नहीं है । 

- वहीं कोर्ट में ईडी के वकील ने कहा कि जांच अभी जारी है । ईडी ने जैकलीन की जमानत का विरोध करते हुए कहा कि उन्हें रेगुलर जमानत नहीं मिलनी चाहिए ।  ईडी ने कहा कि जैकलीन ने देश छोड़कर भागने के सारे हथकंडे अपनाए क्योंकि उसके पास पैसे की कोई कमी नहीं है । ईडी के वकील ने आरोप लगाते हुए कहा कि हमने अपने पूरी जिंदगी में 50 लाख रुपए एक साथ नहीं देखे, लेकिन जैकलीन ने 7.14 करोड़ रुपये सिर्फ अपने मौज-मस्ती में उड़ा दिए । 

- -ईडी के वकील ने दलील दी कि जब सुबूतों से जैकलीन का सामना करवाया गया, तब इन्होंने फैक्ट के बारे में बताया । जैकलीन एक विदेशी नागरिक हैं । इनका परिवार श्रीलंका में रहता है । दिसंबर 2021 में इन्होंने भागने की कोशिश की थी । 

-कोर्ट ने ईडी से सवाल किया कि अगर आपके पास जैकलीन के खिलाफ पर्याप्त सबूत थे तो आपने जैकलीन को गिरफ्तार क्यों नहीं किया? कोर्ट ने ईडी से सवाल किया कि आपने LOC जारी कर दिया, लेकिन आपने जैकलीन की गिरफ्तारी क्यों नहीं की? जबकि इस मामले और आरोपी जेल में हैं. कोर्ट ने ईडी से सवाल किया कि आप पिक एंड चूज ‘की’ क्यों आपने रहे हैं?


 

-ईडी के वकील ने जैकलीन की जमानत का विरोध किया. ईडी ने कहा कि जांच में सहयोग करने का यह मतलब नहीं होता है कि आरोपी देश छोड़कर नहीं जा सकता है या फिर सबूतों से छेड़छाड़ नहीं कर सकता है. इस मामले की जांच एजेंसी ने बहुत गम्भीरता से जांच की है. जैकलीन ने पूछताछ में हर सवाल का जवाब घुमा फिरा कर दिया है । 

-कोर्ट में जैकलीन ने कहा कि मैं अपने काम के सिलसिले में विदेश जाती रहती हूं लेकिन बावजूद इसके मुझे विदेश जाने से रोका गया । मैं पिछले साल जनवरी में अपनी मां से मिलने जा रही थी, लेकिन मुझे जाने दिया गया । मैंने इसके लिए जांच एजेंसी को ईमेल किया था लेकिन उसका भी जवाब नहीं दिया गया ।

बता दें कि सितंबर महीने में अदालत ने कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर से संबंधित 200 करोड़ रुपये के धन शोधन मामले में अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज को सोमवार को अंतरिम जमानत दे दी थी । उसी सुनवाई के दौरान अदालत ने अभिनेत्री की नियमित जमानत याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जवाब भी मांगा था । जैकलिन फर्नांडीस ने खुद के परिस्थितियों का शिकार होने’ का दावा किया है ।

 श्रीलंकाई नागरिक जैकलिन फर्नांडीस ने अपनी नियमित जमानत याचिका में कहा है कि वह 2009 से भारत में कर चुका रही हैं और उनकी ‘पेशेवर साख तथा भविष्य में किए जाने वाले कामों का सहज रूप से इस देश से संबंध है ।’

उन्होंने कहा कि जांच एजेंसी ने जब भी उन्हें बुलाया है, वह उसके समक्ष पेश हुई हैं और धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की संबंधित धाराओं के तहत उनका बयान पांच बार दर्ज किया गया है ।

जैकलीन की याचिका में कहा गया है कि अदालत द्वारा उन्हें दी गई अनुमति की शर्तों के अनुसार उन्होंने विदेश यात्रा की तथा सभी शर्तों का पालन किया है । इसमें कहा गया है कि वह जनवरी 2021 में पहली बार सुकेश चंद्रशेखर से मिली थीं और ‘वह परिस्थितियों का शिकार’ हुई हैं । याचिका के अनुसार, ‘रिकॉर्ड में दर्ज तथ्यों से यह साबित हो जाएगा कि सुकेश चंद्रशेखर ने याचिकाकर्ता को निशाना बनाया और उन्होंने उक्त आरोपी को उसकी कथित तौर पर गलत तरीके से अर्जित धन के शोधन में मदद करने में कोई भूमिका नहीं निभायी ।

Todays Beets: