Saturday, September 30, 2023

Breaking News

   एमसीडी में एल्डरमैन की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर SC 8 मई को करेगा सुनवाई     ||   यूक्रेन से युद्ध में दिसंबर से अब तक रूस के 20000 से ज्यादा लड़ाके मारे गए: अमेरिका     ||   IPL: मैच के बाद भिड़ गए थे गौतम गंभीर और विराट कोहली, लगा 100% मैच फी का जुर्माना     ||   पंजाब में 15 जुलाई तक सरकारी कार्यालयों में सुबह 7:30 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा काम     ||   गैंगस्टर टिल्लू की लोहे की रोड और सूए से हत्या, गोगी गैंग के 4 बदमाशों ने किया हमला     ||   सुप्रीम कोर्ट ने 'द केरल स्टोरी' पर बैन लगाने की मांग वाली याचिका पर तुरंत सुनवाई से किया इनकार     ||   नीतीश कटारा हत्याकांड: SC में नियमित पैरोल की मांग करने वाली विशाल यादव की याचिका खारिज     ||   'मैंने सिर्फ इस्तीफा दिया है, बाकी काम करता रहूंगा' नेताओं के मनाने पर बोले शरद पवार     ||   सोनिया गांधी दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती    ||   कर्नाटक हिजाब केस में SC ने तुरंत सुनवाई से इंकार किया    ||

नूंह हिंसा LIVE - सोहना रोड पर सरेआम लूटपाट , बजरंग दल कल दिल्ली में 23 जगहों पर करेगी प्रदर्शन , इन जगहों पर जानें से बचें

अंग्वाल न्यूज डेस्क
नूंह हिंसा LIVE - सोहना रोड पर सरेआम लूटपाट , बजरंग दल कल दिल्ली में 23 जगहों पर करेगी प्रदर्शन , इन जगहों पर जानें से बचें

गुरुग्राम । हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा थमती नजर नहीं आ रही है ।  नूंह हिंसा में जहां दो होमगार्ड के जवान समेत चार आम लोगों की मौत हो गई। वहीं हरियाणा के कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है । पूरे हालात को लेकर बुधवार सीएम मनोहर लाल खट्टर ने समीक्षा बैठक की । इस बीच गुरुग्राम के बादशाहपुर सोहना रोड पर सरेआम हंगामा और लूटपाट हुई । कुछ युवकों ने तोड़फोड़ के साथ दुकान से सामान लूट की , जिनकी घटना कैमरे में कैद हो गई है। इस सबके बीच बजरंग दल ने कल गुरुवार को राजधानी दिल्ली में नूह हिंसा को लेकर 23 जगहों पर प्रदर्शन करने का ऐलान किया है । इसके बाद कल दिल्ली में कई जगहों पर जाम की स्थिति पैदा हो सकती है। दिल्ली पुलिस इसके लिए एडवायजरी जारी कर सकती है । 

कल दिल्ली में इन इलाकों से बचकर निकलें

मिली जानकारी के अनुसार , नूंह हिंसा के बाद बजरंग दल ने कल गुरुवार को दिल्ली के शेरपुर चौक, घौण्डा चौक, लोनी गोल चक्कर, निर्माण विहार मेट्रो विकास मार्ग, पटपड़गंज मदर डेयरी, नोएडा टोल, बदरपुर बॉर्डर टोल नाला, एमडी रोड खानापुरी टी प्वाइंट, छतरपुर चौक, बसंत- सेक्टर एक चौक, पालम फ्लाइओवर, दिल्ली गेट नजफगढ़, द्वारिका मोड/उत्तम नगर, नांगलोई चौक, पेसीफिक मॉल, इंद्रलोक, ब्रिटेनिया चौक, पोल स्टार अवंतिका चौक, होलंबी, मुकुंदपुर चौक, जीटीबी नगर चौक रेड लाइट, कीकरवाला चौक करोल बाग और नारायण चौक में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है । ऐसे में ऐसी आशंका जताई जा रही है कि इन इन इलाकों में जाम की समस्या खड़ी होगी । 

बादशाहपुर में रैपिड एक्शन फोर्स का फ्लैग मार्च

नूंह हिंसा की हालिया घटनाओं के बाद गुरुग्राम जिले के बादशाहपुर में रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों ने फ्लैग मार्च किया । गुरुग्राम में हिंसा के बीच गुरुग्राम पुलिस ने ट्वीट कर लोगों को आश्वस्त किया है । उन्होंने ट्वीट किया- हम जनता से अनुरोध करते हैं कि कृपया चिंता न करें । आज आगजनी और झड़प की कुछ घटनाएं हुई हैं ,  लेकिन कोई बड़ी घटना नहीं हुई है ।  हमने संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी है और शांति बनाए रखने के लिए अलर्ट पर हैं ।'

स्थिति की समीक्षा करेंगे

नूंह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पवार ने जानकारी देते हुए बताया कि हम स्थिति की समीक्षा करेंगे और फिर क्षेत्र में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने पर फैसला करेंगे । क्षेत्र में स्थिति की समीक्षा के बाद इंटरनेट सुविधा भी फिर से शुरू की जाएगी । अर्धसैनिक बल के 14 बल और लगभग हरियाणा पुलिस की 20 कंपनियां यहां तैनात हैं । आज हम उन सभी इलाकों में दोपहर 3-5 बजे के बीच छूट देंगे जहां कर्फ्यू लगा हुआ है । हम इस छूट के समय की समीक्षा करेंगे ।

पीड़ितों की मदद को चलेगी योजना

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि नूंह हिंसा में पीड़ितों की मदद के लिए सरकार एक योजना चलाएगी. ताकि समय से लोगों को लाभ मिल सके । वहीं हरियाणा पुलिस ने नूंह में हुई हिंसा में जान गंवाने वाले दो होमगार्ड के परिवारों को 57-57 लाख रुपये का मुआवजा देने की मंगलवार को घोषणा की । हरियाणा में हुई हिंसा में पांच लोगों की मौत हो चुकी है. नूंह में दो होमगार्ड सहित चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए, जहां भीड़ ने विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश की थी जबकि गुरुग्राम में एक मस्जिद में एक नायब इमाम की हत्या कर दी गई ।


कांग्रेस ने उठाए सवाल

नूंह हिंसा पर राज्यसभा सदस्य और कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि यह (नूंह हिंसा) पूर्व नियोजित थी, इसलिए यह बयान सरकार की विफलता साबित करता है । अगर सरकार कह रही है कि यह योजनाबद्ध था तो सवाल उठता है कि वे क्या कर रहे थे?

सुधर रही है स्थिति

इस पूरे प्रकरण पर हरियाणा के DGP पी. के. अग्रवाल ने कहा कि कल से नूंह शहर में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है । अब तक 41 FIR दर्ज़ हुई हैं और 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिन्हें न्यायालय में पेश कर पुलिस रिमांड ली जाएगी । पूछताछ में जिन लोगों का नाम आएगा उस आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी । वहीं नूह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पवार ने जानकारी देते हुए बताया कि हम स्थिति की समीक्षा करेंगे और फिर क्षेत्र में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने पर फैसला करेंगे । क्षेत्र में स्थिति की समीक्षा के बाद इंटरनेट सुविधा भी फिर से शुरू की जाएगी । अर्धसैनिक बल के 14 बल और लगभग हरियाणा पुलिस की 20 कंपनियां यहां तैनात हैं । आज हम उन सभी इलाकों में दोपहर 3-5 बजे के बीच छूट देंगे जहां कर्फ्यू लगा हुआ है. हम इस छूट के समय की समीक्षा करेंगे । 

एनसीपीसीआर ने साधा निशाना

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने हरियाणा के नूंह जिले में हाल ही में सांप्रदायिक हिंसा के दौरान पत्थरबाजी और अन्य गैर कानूनी गतिविधियों में बच्चों को कथित रूप से इस्तेमाल किए जाने को लेकर जांच की मांग की है । हरियाणा प्रशासन को लिखे एक पत्र में एनसीपीसीआर ने सोमवार को हुई हिंसा में बच्चों के कथित शोषण के संबंध में प्रशासन को तुरंत ध्यान देने और कार्रवाई करने की मांग की है ।

Todays Beets: