Thursday, April 25, 2024

Breaking News

   एमसीडी में एल्डरमैन की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर SC 8 मई को करेगा सुनवाई     ||   यूक्रेन से युद्ध में दिसंबर से अब तक रूस के 20000 से ज्यादा लड़ाके मारे गए: अमेरिका     ||   IPL: मैच के बाद भिड़ गए थे गौतम गंभीर और विराट कोहली, लगा 100% मैच फी का जुर्माना     ||   पंजाब में 15 जुलाई तक सरकारी कार्यालयों में सुबह 7:30 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा काम     ||   गैंगस्टर टिल्लू की लोहे की रोड और सूए से हत्या, गोगी गैंग के 4 बदमाशों ने किया हमला     ||   सुप्रीम कोर्ट ने 'द केरल स्टोरी' पर बैन लगाने की मांग वाली याचिका पर तुरंत सुनवाई से किया इनकार     ||   नीतीश कटारा हत्याकांड: SC में नियमित पैरोल की मांग करने वाली विशाल यादव की याचिका खारिज     ||   'मैंने सिर्फ इस्तीफा दिया है, बाकी काम करता रहूंगा' नेताओं के मनाने पर बोले शरद पवार     ||   सोनिया गांधी दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती    ||   कर्नाटक हिजाब केस में SC ने तुरंत सुनवाई से इंकार किया    ||

देश में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अभियान , पीएम मोदी बोले - दो डोज जरूरी , कोई गलती न करें

अंग्वाल न्यूज डेस्क
देश में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अभियान , पीएम मोदी बोले - दो डोज जरूरी , कोई गलती न करें

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की । उन्होंने कहा कि पहले चरण में देश के कोरोना वॉरियर्स को टीका लगाया जा रहा है । धीरे धीरे देश के सभी लोगों को यह टीका लगवाया जाएगा । इस दौरान पीएम मोदी ने वैक्सीन लगाने वाले हेल्थ वर्कर्स से बातचीत भी की । इस बातचीत को देश के 3006 वैक्सीन सेंटर पर बैठे लोगों ने देखा । पीएम मोदी ने कहा कि मैं ये बात फिर याद दिलाना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लगनी बहुत जरूरी है । उन्होंने लोगों से प्रार्थना की कि आप दो डोज जरूर लगवाएं, एक डोज लगवाने के बाद भूल न जाएं । इसी क्रम में कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों की आशंकाओं को दूर करते हुए दिल्ली एम्स के डॉयरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने पहले वैक्सीन लगवाई । इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी एम्स में मौजूद थे । 

भूल न जाना...

पीएम मोदी ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि मैं ये बात फिर याद दिलाना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लगनी बहुत जरूरी है. उन्होंने लोगों से प्रार्थना की कि आप दो डोज जरूर लगवाएं, एक डोज लगवाने के बाद भूल न जाएं, पीएम ने कहा कि पहली और दूसरी डोज के बीच, लगभग एक महीने का अंतराल भी रखा जाएगा, इसे भी ध्यान रखें, दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी । पीएम ने कहा कि जैसा धैर्य आपने कोरोना काल में दिखाया था, वैसा ही धैर्य आप वैक्सीनेशन के समय भी दिखाएं. पीएम ने कहा कि वैक्सीनेशन के बाद भी शारीरिक दूरी और मास्क जरूरी होगा । 

वैज्ञानिक रिसर्चर प्रशंसा के हकदार -मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे । आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं । 

आज के दिन का बेसब्री से इंतजार था 

पीएम ने कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा आज के दिन का बेसब्री से इंतजार था । कोरोना की वैक्सीन आ गई है । मोदी ने कहा कि वैक्सीन बनाने वालों ने कड़ी मेहनत की है। पीएम ने कहा कि उन्होंने न त्योहार की चिंता की न घर छुट्टी मनाने गए। पीएम ने कहा कि ऐसे ही दिन के लिए राष्ट्रकवि दिनकर ने कहा था कि मानव जब जोर लगाता है तो पत्थर पानी बन जाता है।  

वैक्सीन को लेकर सरकार के दिशानिर्देश

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक, वैक्सीन केवल 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है । इस वैक्सीन की दूसरी खुराक उसी वैक्सीन की होनी चाहिए जिसमें पहली डोज ली गई थी । स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से साफ किया गया है कि जिस वैक्सीन को पहली बार लगवाया गया था उसी वैक्सीन की दूसरी डोज लेनी होगी , वैक्सीन के इंटरचेंजिंग की अनुमति नहीं है । साथ ही वैक्सीन की जिम्मेदारी संभाल रहे लोगों को 14 दिन के अंतराल से अलग किया जाना चाहिए । 

बनाया गया एक कॉल सेंटर


वहीं कोरोना महामारी, वैक्सीन रोलआउट और Co-WIN सॉफ़्टवेयर से संबंधित सवालों के लिए एक 24x7 कॉल सेंटर- 1075 भी स्थापित किया गया है । टीकाकारण अभियान के पहले दिन करीब 3 लाख हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी । यानी कि पहले दिन सभी सेंटर्स पर 100 लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा । टीकाकारण का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक है । 

दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट पहुंची कोविशिल्ड वैक्सीन

कोविशिल्ड की वैक्सीन दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अस्पताल पहुंची है, जिसके बाद  स्वास्थ्य कर्मियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। 

पटना में स्वास्थ्यकर्मी राम बाबू को पहला टीका

पटना के इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (IGIMS) को कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत से पहले फूल और बैलून से सजाया गया है। बिहार में राम बाबू को पहला टीका लग रहा है, राम बाबू स्वास्थ्य विभाग के सफाईकर्मी हैं । उन्हें पटना के IGMS में टीका दिया जाएगा । राम बाबू ने कहा कि वे सौभाग्यशाली महसूस कर रहे हैं ।  

लखनऊ में हुकुम सिंह नेगी को लगेगा पहला टीका

यूपी के बीएचयू अस्पताल को टीकाकरण अभियान शुरू होने से पहले गुब्बारे से सजाया गया है । लखनऊ में हुकुम सिंह नेगी पहले शख्स बने जिसे कोरोना का टीका लगा । हुकुम सिंह ने कहा है कि वे काफी उत्साहित हैं और उन्हें वैक्सीन को लेकर कोई डर नहीं है । स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत हुकुम सिंह नेगी को KGMU में कोरोना की वैक्सीन लगाई गई । लखनऊ में आज 1200 लोगों को टीका लगाया जाएगा ।  सुबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर होड़ मचाने की जरूरत नहीं है, सभी लोगों को उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर वैक्सीन दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि जब मेरा नंबर आएगा मैं तभी टीका लगवाऊंगा ।

मुंबई के कूपर अस्पताल में काफी उत्साह

मुंबई के कूपर अस्पताल में जब कोरोना वैक्सीन पहुंचा तो वहां मौजूद सभी स्वास्थ्य कर्मियों ने ताली बजाकर स्वागत किया । राज्य को कोविशील्ड वैक्सीन की 9.63 लाख खुराक और कोवैक्सीन की 20,000 खुराकें मिली हैं जो सभी जिलों में वितरित की गई हैं। आज राज्य में 285 केंद्र में से छह स्थानों पर कोवैक्सीन दी जाएगी। इसमें 4 मेडिकल कॉलेज (मुंबई, औरंगाबाद, सोलापुर और नागपुर) और 2 जिला अस्पताल (पुणे और अमरावती) शामिल हैं। हर केंद्र पर टीकाकरण के लिए 5 लोगों की एक टीम तैनात की गई है। आज राज्य के 28,500 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना महामारी से सुरक्षा मिलेगी । 

कश्मीर में आज 4000 हेल्थ वर्कर्स को लगेगा टीका

कश्मीर में कोरोना टीकाकरण के लिए 40 सेंटर बनाए गए हैं । शनिवार को अलग अलग केंद्रों पर कुल 4000 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा । जबकि पहले चरण में घाटी के कुल 6000 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगना है ।  

हैदराबाद में फूल और बैलून से सजाए गए अस्पताल

हैदराबाद के नामपल्ली में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत को लेकर इलाके के अस्पतालों को फूल और बैलून से सजाया गया है.  

Todays Beets: