Friday, September 24, 2021

Breaking News

   तेजस्वी यादव बोले- पेड़, जानवरों की गिनती हो सकती है तो फिर जाति आधारित जनगणना क्यों नहीं     ||   तालिबान की अमेरिका को धमकी, 31 अगस्त के बाद भी रही सेना तो अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहे    ||   कर्नाटक CM से स्थानीय BJP विधायक की मांग- कोरोना के चलते किसी भी हिंदू पर्व पर ना लगे बंदिशें    ||   तेजप्रताप की नाराजगी के सवाल पर बोले तेजस्वी- राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर ही देंगे जवाब    ||   अंडमान एंड निकोबार के पोर्ट ब्लेयर में महसूस किए गए 4.3 तीव्रता के भूकंप     ||   दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कनॉट प्लेस पर भारत के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन किया     ||   गुजरात में शराबबंदी के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका मंजूर, 12 अक्टूबर को होगी सुनवाई     ||   सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री ने चेताया, आर्थिक गतिविधियां खुलने के साथ ही बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले     ||   पत्नी शालिनी के आरोपों पर बोले हनी सिंह- सभी आरोप गलत, कोर्ट में चल रहा केस     ||   रांचीः महिला हॉकी में झारखंड से शामिल हर खिलाड़ियों को मिलेंगे 50-50 लाख रुपयेः CM हेमंत सोरेन     ||

पीएम मोदी LIVE - अब अलीगढ़ को तालों के लिए मशहूर था लेकिन अब यहां के हथियार सीमाओं की रक्षा करेंगे

अंग्वाल न्यूज डेस्क
पीएम मोदी LIVE - अब अलीगढ़ को तालों के लिए मशहूर था लेकिन अब यहां के हथियार सीमाओं की रक्षा करेंगे

अलीगढ़ । यूपी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भाजपा ने अपनी तैयारियों को अंजाम देना शुरू कर दिया है । इसी क्रम में पीएम मोदी मंगलवार को अलीगढ़ पहुंचे , जहां राजा महेंद्र प्रताप विश्वविद्यालय और डिफेंस कॉरिडोर का शिलान्यास किया । इस दौरान पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित किया । इस दौरान पीएम मोदी ने कहा - पहले तालों के लिए मशहूर था अलीगढ़, अब यहां के हथियार करेंगे सीमाओं की रक्षा । इस दौरान पीएम मोदी ने कहा - आज अलीगढ़ के लिए, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए बहुत बड़ा दिन है। आज राधाष्टमी है, जो आज के दिन को और भी पुनीत बनाता है। बृज भूमि के कण-कण में राधा ही राधा हैं। मैं पूरे देश को राधाष्टमी की हार्दिक बधाई देता हूं। 

वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा -  पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही है, ऐसे वक्त में भारत में जीवन और जीविका को बचाने के लिए देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आगे बढ़ रहा है । पीएम मोदी की अगुवाई में भारत दुनिया के लिए मिसाल बना है ।  

राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अलीगढ़ पहुंच रहे हैं ।  करीब 12 बजे पीएम मोदी अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी । इस दौरान उन्होंने कहा - मैं आज इस धरती के महान सपूत स्वर्गीय कल्याण सिंह जी की अनुपस्थिति को बहुत महसूस कर रहा हूं। आज कल्याण सिंह जी हमारे साथ होते, तो राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय और रक्षा क्षेत्र में बन रही अलीगढ़ की नई पहचान को देखकर बहुत खुश होते। आज देश के हर उस युवा हो जो बड़े सपने देख रहा है, जो बड़े लक्ष्य पाना चाहता है, उसे राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी के बार में अवश्य जानना चाहिए, अवश्य पढ़ना चाहिए। राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी के जीवन से हमें अदम्य इच्छाशक्ति अपने सपनों को पूरा करने के लिए कुछ भी कर गुजरने वाली जीवटता आज भी हमें सीखने को मिलती है। 

पीएम मोदी ने कहा - आज देश के हर उस युवा हो जो बड़े सपने देख रहा है, जो बड़े लक्ष्य पाना चाहता है, उसे राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी के बार में अवश्य जानना चाहिए, अवश्य पढ़ना चाहिए। आज जब देश अपनी आजादी के 75 वर्ष का पर्व मना रहा है, आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तो इन कोशिशों को और गति दी गई है। भारत की आजादी में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी के योगदान को नमन करने का ये प्रयास ऐसा ही एक पावन अवसर है।

भारत के भविष्य की नींद तैयार की थी

पीएम मोदी ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने भारत के भविष्य की नींव तैयार की थी. उन्होंने वृंदावन में कॉलेज बनवाया, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के लिए ज़मीन उन्होंने ही दी थी । पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में आधुनिक हथियार बनाए जा रहे हैं, ग्रेनेड से लेकर युद्धपोत अब यहां पर ही बन रहे हैं । पीएम मोदी बोले कि अभी तक लोग अलीगढ़ के ताले के भरोसे रहते थे । पीएम मोदी ने एक किस्सा सुनाया, अलीगढ़ से ताले के मुस्लिम सेल्समैन हर तीन महीने में हमारे गांव आते थे । वो काली जैकेट पहनकर आते थे, हर तीन महीने में वो आते थे । उनकी मेरे पिताजी से दोस्ती थी, वो अपने पैसों को मेरे पिता के पास छोड़ देते थे और जब वो गांव छोड़कर जाते थे तब पैसे ले जाते थे । 

अपने बचपन का किस्सा सुनाया

पीएम मोदी ने कहा कि बचपन में हमने यूपी के सीतापुर और अलीगढ़ को जानते थे । अलीगढ़ के ताले पहले घरों की रक्षा करते थे, अब अलीगढ़ के हथियार देश की सीमाओं की रक्षा करेंगे । इस दौरान उन्होंने कहा - आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए बहुत बड़ा दिन है । पीएम मोदी ने कहा कि आज स्वर्गीय कल्याण सिंह होते तो काफी खुश होते । आजादी की लड़ाई में कई ऐसे योद्धा रहे, जिनका परिचय नई पीढ़ी से नहीं करवाया गया । 20वीं सदी की गलतियों को 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है । पीएम मोदी ने कहा कि महाराजा सुहेलदेव जी हो, छोटूराम जी या फिर राजा महेंद्र सिंह जी, नई पीढ़ी को इनसे परिचित कराने का काम हो रहा है । देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, इन कोशिशों को और गति दी जा रही है । राजा महेंद्र प्रताप सिंह के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है । 

यूपी में निवेश बढ़ा- योगी 


इसी क्रम में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई में यूपी में निवेश बढ़ा है, हमने 1.61 करोड़ युवाओं को रोजगार दिया है । पीएम मोदी ने ही डिफेंस कॉरिडोर का वादा किया था, जिसके अलीगढ़ नोड पर आज काम शुरू हो रहा है । यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी बन रही है । केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति लाई गई है, जिससे समाज के हर तबके के लिए काम हो रहा है । 

यूनिवर्सिटी 92 एकड़ में फैली होगी

बता दें कि अलीगढ़ में बनने वाली ये यूनिवर्सिटी 92 एकड़ में फैली होगी, जबकि 395 कॉलेज इसके अंतर्गत आएंगे । वहीं, डिफेंस कॉरिडोर का ऐलान खुद पीएम मोदी ने 2018 में किया था । अलीगढ़ के डिफेंस कॉरिडोर में 19 कंपनियां निवेश करेंगी, करीब 1300 करोड़ का निवेश होगा । 

भाजपा की पश्चिमी यूपी को साधने की कोशिश

यूपी विधान सभा चुनाव में अब 6 महीने से भी कम का वक्त बचा है । पिछले साल शुरू हुए किसान आंदोलन के बाद से पश्चिमी यूपी में बीजेपी को जनाधार खिसकने का डर सता रहा है, क्योंकि किसान आंदोलन में पश्चिमी यूपी के किसानों की बड़ी भूमिका है । ऐसे में अलीगढ़ दौरे के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिमी यूपी को साधने की कोशिश करेंगे ।

जानें कौन थे राजा महेंद्र प्रताप सिंह?

राजा महेंद्र प्रताप सिंह हाथरस के राजा थे. राजा महेंद्र प्रताप सिंह के जाट समुदाय के होने की वजह से पश्चिमी यूपी में उनका काफी सम्मान है । राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने भारत की स्वतंत्रता के लिए 20 से 25 देशों मे आजादी की अलख जगाने के लिए यात्रा की ।  31 वर्ष 8 महीने वो विदेशों में रहे और 1946 में भारत लौटे । राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने बुलंदशहर से लेकर अलीगढ़, हाथरस और वृंदावन में अपनी संपत्ति का 60-70 प्रतिशत हिस्सा शिक्षण संस्थाओं को दान दे दिया । यहां तक कि उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के लिए भी जमीन दान दी थी । हालांकि इतिहास में उनके किए गए कामों को दबा दिया गया । 

92 एकड़ में बनेगा विश्वविद्यालय

राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय 92 एकड़ में बनेगा. इसे बनाने में करीब 101 करोड़ रुपये की लागत आएगी. अलीगढ़, कासगंज, हाथरस और एटा के 395 कॉलेज को इसी विश्वविद्यालय से संबद्ध किया जाएगा. इस विश्वविद्यालय के बनने के बाद अलीगढ़ मण्डल के छात्र-छात्राओं को हायर एजुकेशन का फायदा मिलेगा ।

डिफेंस कॉरिडोर का क्या होगा फायदा?

यूपी में बन रहे डिफेंस कॉरिडोर का एक हिस्सा अलीगढ़ में भी होगा, जिसका शिलान्यास पीएम मोदी करेंगे. यहां बनने वाले डिफेंस कॉरिडोर में देश की सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने वाले हथियारों का निर्माण होगा । अलीगढ़ में छोटे हथियार, ड्रोन, वायुसेना के इस्तेमाल में आने वाले कल-पुर्जे और एण्टी ड्रोन सिस्टम बनाए जाएंगे । यहां 19 कंपनियां 1245 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी. डिफेंस कॉरिडोर बनने से पश्चिमी यूपी के युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे ।

 

Todays Beets: