Thursday, April 9, 2020

Breaking News

   भोपाल की बडी झील में पलटी आईपीएस अधिकारियों की नाव, कोई जनहानी नहीं    ||   सुरक्षा परिषद के मंच का दुरुपयोग करके कश्मीर मसले को उछालने की कोशिश कर रहा PAK: भारतीय विदेश मंत्रालय     ||   IIM कोझिकोड में बोले पीएम मोदी- भारतीय चिंतन में दुनिया की बड़ी समस्याओं को हल करने का है सामर्थ    ||   बिहार में रेलवे ट्रैक पर आई बैलगाड़ी को ट्रेन ने मारी टक्कर, 5 लोगों की मौत, 2 गंभीर रूप से घायल     ||   CAA और 370 पर बोले मालदीव के विदेश मंत्री- भारत जीवंत लोकतंत्र, दूसरे देशों को नहीं करना चाहिए दखल     ||   जेएनयू के वाइस चांसलर जगदीश कुमार ने कहा- हिंसा को लेकर यूनिवर्सिटी को बंद करने की कोई योजना नहीं     ||   मायावती का प्रियंका पर पलटवार- कांग्रेस ने की दलितों की अनदेखी, बनानी पड़ी BSP     ||   आर्मी चीफ पर भड़के चिदंबरम, कहा- आप सेना का काम संभालिए, राजनीति हमें करने दें     ||   राजस्थान: BJP प्रतिनिधिमंडल ने कोटा के अस्पताल का दौरा किया, 48 घंटों में 10 नवजात शिशुओं की हुई थी मौत     ||   दिल्ली: दरियागंज हिंसा के 15 आरोपियों की जमानत याचिका पर 7 जनवरी को सुनवाई करेगा तीस हजारी कोर्ट     ||

Delhi violence LIVE – उपद्रवियों की करतूत से सहमी – थमी दिल्ली , जानें पल-पल का घटनाक्रम

अंग्वाल न्यूज डेस्क
Delhi violence LIVE – उपद्रवियों की करतूत से सहमी – थमी दिल्ली , जानें पल-पल का घटनाक्रम

नई दिल्ली । नागरिकता संशोधन एक्ट के विरोध में शाहीन बाग से उपजी विरोध की लहर ने आज उत्तर पूर्वी दिल्ली के साथ ही दिल्ली की रफ्तार को सुस्त कर दिया , वहीं दिल्लीवासियों को सहमा भी दिया । उत्तर पूर्वी जिले में हुई आगजनी , पत्थऱबाजी , गोलीबारी के बीच जहां पिछले 24 घंटे में अब तक 7 लोगों की मौत हो गई है , वहीं 100 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं ।इसी के साथ करीब 45 सुरक्षाकर्मी भी घायल हुए हैं। इस हिंसा के बीच आला अधिकारियों के बीच बैठकों का दौर जारी है । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जहां मुख्य सचिव के साथ आला अफसरों के साथ शांति बहाली के लिए बैठक की । वहीं केंद्रीय गृहमंत्री ने भी उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए हैं । दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी इस मुद्दे को लेकर एक बैठक कर रहे हैं। इस सब के बीच आदेश हुए हैं कि दिल्ली के प्रभावित इलाकों में पैरा मिलिट्री की 35 टुकड़ियां अब दिल्ली में तैनात होंगी ।

कुछ ऐसे भड़का मामला

असल में जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे की सड़क को सीएए के विरोधियों ने बंद कर दिया था । बड़ी संख्या में महिलाएं जहां एकजुट होना शुरू हुईं । इसके चलते रोड बाधित हो गई , लोगों को इस रास्ते से निकलने में परेशानी होने लगी। ऐसे में पुलिस ने लोगों को सड़क खाली करने को कहा । इस सब के बीच भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर सीएए के समर्थन में मौजपुर चौक पर जमा होने के लिए कहा। भीड़ जमा होने के बाद कपिल मिश्रा ने भाषण दिया। उन्होंने पुलिस से कहा कि एक बार ट्रंप देश से चले गए तो हम इन सड़कों को खाली करके दिखाएंगे ।

इस दौरान बाबरपुर इलाके में जमा सीएए समर्थकों पर कुछ लोगों ने पत्थराव शुरू कर दिया। इसके जवाब में सीएए समर्थकों ने भी पथराव किया और हिंसा भड़क गई । देखते ही देखते मौजपुर , करावल नगर , बाबरपुर , चांद बांग इलाके में हिंसा भड़क गई । इन इलाकों में सीएए के विरोध में खड़े उपद्रवियों ने आगजनी शुरू कर दी । इस दौरान जमकर पत्थरबाजी होने के साथ ही गोलीबारी भी हुई।

उपद्रवियों ने चांद बाग इलाके में कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया । कई दुकानों में लूटपाट की भी खबरें हैं । इसी क्रम में मंगलवार सुबह उपद्रवियों ने चार बाइक सवारों को रोककर उन्हें पीटा और फिर उनकी बाइक को आग के हवाले कर दिया ।

इस पूरे घटनाक्रम को लेकर चलिए हम बताते हैं कि अब तक किसने क्या कहा और कहां कहां क्या हुआ, क्या सेवाएं हुईं प्रभावित....

गौतम गंभीर बोले....

इस सब के बीच पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने दंगा भड़ाने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई किए जाने की बात कहीं। वह बोले- जिन्होंने भी लोगों को भड़काने वाले बयान दिए हैं , उनके खिलाफ भी कार्रवाई हो , भले ही इसमें कपिल मिश्रा हो या वो कोई भी , उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। ये हमारी दिल्ली है , हमारी दिल्ली को सुंदर बनाए रखने के लिए किसी राजनीतिक दल की तरह न सोचकर अपने देश के बारे में सोचने का समय है । ऐसे में लोगों को भड़काने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी ही चाहिए।

उत्तर पूर्वी जिले में मेट्रो सेवा प्रभावित

सीएए के विरोध को लेकर शुरू हुआ प्रदर्शन इसके पक्ष और विपक्ष में खड़े दो पक्षों के बीच पथराव से शुरू हुआ , जिसमें बाद में गोलीबारी और आगजनी की घटनाएं जारी हैं। इस हिंसा के चलते दिल्ली में जाफराबाद- मौजपुर-बाबरपुर-गोकुलपुरी- जौहरी एंक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है ।


उत्तर पूर्वी जिले में 1 महीने के लिए धारा 144 लागू

इसके साथ ही उत्तर पूर्वी जिले में अगले 1 महीने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। नार्थ ईस्ट दिल्ली के सभी स्कूलों को अगले कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है । इसके साथ ही दिल्ली से सटे दूसरे राज्यों में भी अलर्ट जारी किया गया है ।

गृहमंत्री अमित शाह लगातार कर रहे बैठकें

इस सब के बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सोमवार देर शाम से ही बैठकों का दौर चला रहे हैं। सोमवार देर रात अमित शाह ने अहमदाबाद से लौटते ही समीक्षा बैठक की । इस बैठक में दिल्ली पुलिस कमिश्नर के साथ ही गृहमंत्रालय के कई आला अफसर मौजूद थे । इस सब के बाद मंगलवार दोपहर 12 बजे एक बार फिर से दिल्ली के सीएम केजरीवाल , उपराज्यपाल अनिल बैजल , पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक समेत कई अन्य अफसरों के साथ हालात पर काबू पाने के लिए बैठक जारी है ।

गृहराज्यमंत्री बोले – सुनियोजित साजिश के तहत हिंसा

इस सब के बीच गृहराज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने एक बयान देते हुए दिल्ली में जारी हिंसा को एक सुनियोजित साजिश करार दिया है । वहीं दिल्ली भाजपा के नेता कपिल मिश्रा ने सोमवार रात अपने एक बयान में कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत में रहने तक ही चुप हैं , इसके बाद वह किसी की नहीं सुनेंगे और सड़कों को खाली करवाकर रहेंगे ।  

सुबह सुबह चार बाइक जलाईं, रात में टायर मार्केट

उत्तर पूर्वी जिले में इस हिंसा का क्रम प्रचंड आगजनी में भी नजर आया। उपद्रवियों ने जिले में मौजूद टायर मार्केट में सोमवार रात आग लगा दी । रात से लेकर सुबह तक उपद्रवियों ने आगजनी की 45 से ज्यादा घटनाओं को अंजाम दिया । मंगलवार सुबह, उपद्रवियों ने चार बाइक सवार लोगों के साथ मारपीट की और उसके बाद उनकी बाइक में आग लगा दी । इसके साथ ही एक घर के बाहर सीढ़ियों में आग लगाकर पूरे घर में आग लगाने की कोशिश की । इन उपद्वियों ने इलाके में बड़ी संख्या में वाहनों में तोड़फोड़ की ।

 

Todays Beets: