Tuesday, October 20, 2020

Breaking News

   कानपुर: विकास दुबे और उसके गुर्गों समेत 200 लोगों की असलहा लाइसेंस फाइल हुई गायब     ||   हाथरस कांड: यूपी सरकार ने SC में पीड़िता के परिवार की सुरक्षा पर दाखिल किया हलफनामा     ||   लखनऊ: आत्मदाह की कोशिश मामले में पूर्व राज्यपाल के बेटे को हिरासत में लिया गया     ||   मानहानि केस: पायल घोष ने ऋचा चड्ढा से बिना शर्त माफी मांगी     ||   लक्ष्मी विलास होटल केस: पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी हुए सीबीआई कोर्ट में पेश     ||   पश्चिम बंगाल: CM ममता बनर्जी ने अलापन बंद्योपाध्याय को बनाया मुख्य सचिव     ||   काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में 3 अक्टूबर को होगी अगली सुनवाई     ||   इस्तीफे पर बोलीं हरसिमरत कौर- मुझे कुछ हासिल नहीं हुआ, लेकिन किसानों के मुद्दों को एक मंच मिल गया     ||   ईडी के अनुरोध के बाद चेतन और नितिन संदेसरा भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित     ||   रक्षा अधिग्रहण परिषद ने विभिन्न हथियारों और उपकरणों के लिए 2290 करोड़ रुपये की मंजूरी दी     ||

कोरोना से हारे सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन , 16 भाषाओं में गाए 40 हजार से ज्यादा गानें

अंग्वाल न्यूज डेस्क
कोरोना से हारे सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन , 16 भाषाओं में गाए 40 हजार से ज्यादा गानें

नई दिल्ली । भारतीय फिल्म जगत के बहुत ही सुरीले गायकों में शुमार एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार को निधन को गया । पिछले दो महीनों से वह कोरोना से जंग लड़ रहे थे , लेकिन आखिरकार वह हार गए । फिल्म निर्माता वेंकट प्रभु ने सोशल मीडिया पर एसपी बालासुब्रमण्यम को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए यह जानकारी दी । वर्ष 2020 में बॉलीवुड और साउथ की इंडस्ट्री के सुपरहिट गायकों में रहे 74 वर्षीय बालासुब्रमण्यम 5 अगस्त को कोरोना पॉजीटिव पाए गए थे, जिसके बाद उन्हें चेन्नई के निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था । गत 13 सितंबर को नेगेटिव आई थी , लेकिन पिछले दिनों इलाज के बाद वह बहुत कमजोर हो गए थे । करीब 50 साल तक संगीत की दुनिया में अपनी सेवा देने वाले एसपी को 2011 में पद्म भूषण अवॉर्ड से नवाजा जा चुका था।

उनके निधन की जानकारी देते हुए फिल्ममेकर वेंकट प्रभु ने सोशल मीडिया पर एसपी बालासुब्रमण्यम को श्रद्धांजलि अर्पित की है ।  वेंकट प्रभु  ने ट्वीट कर लिखा- #RIPSPB 1:04pm ।

 

हिना खान - पत्रकार बनने का सपना अधूरा , सौभाग्य से मिले मौके को मेहनत - लगन से भुनाकर बनीं सब...

बता दें कि एसपी बालासुब्रमण्यम ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर बताया था कि उनमें कोरोना वायरस के हल्के लक्षण थे ।  इसके बाद उन्होंने टेस्ट करवाया था और टेस्ट पॉजिटिव निकला। इसके बाद  डॉक्टर्स ने उन्हें होम क्वारनटीन की सलाह दी थी लेकिन वे अस्पताल में भर्ती हो गए थे । गत 13 अगस्त को उनकी हालत ज्यादा बिगड़ गई थी जिसके बाद उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखना पड़ा था । 

 

पूनम पांडे ने शादी के 12 दिन बाद पति पर मारपीट का आरोप लगाया , गोवा पुलिस ने गिरफ्तार किया

विदित हो कि एक समय ऐसा था जब बॉलीवुड में एसपी बालासुब्रमण्यम की आवाज को सलमान खान की आवाज कहा जाता था। उनके गाए कई गाने सलमान खान के ऊपर फिल्माए गए , जिसके चलते सलमान का कद भी बढ़ता गया । असल में बालासुब्रमण्यम ने 1992 में एआर रहमान के साथ रोजा में पहली बार काम किया था। इस फिल्म के तीनों वर्जन के लिए बाला ने गाने गाए थे। इसके बाद दोनों ने कई फिल्मों के लिए साथ में काम किया।

एसपी बालासुब्रमण्यम के कुछ यादगार गाने...

-- हम बने तुम बने एक दूजे के लिए

- वाह वाह रामजी , जोड़ी क्या बनाई , भैया और भाभी को बधाई हो बधाई.

-  दिकताना-दिकताना, 

- मेरे जीवन साथी, प्यार किए जा , जवानी दिवानी खूबसूरत

--पहला-पहला प्यार है, पहली पहली बार है....

-  मेरे रंग में रंगने वाली, परी हो या हो परियों की रानी

-  मुझसे जुदा होकर, तुम्हें दूर जाना है....


--आजा शाम होने आई

16 भाषाओं में गाए 40 हजार गाने

बता दें कि वह न सिर्फ हिंदी - अंग्रेजी बल्कि 16 भाषाओं में गाना गाने वाले गायक थे । 60 के दशक में अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत करने वाले बालासुब्रमण्यम ने करीब 40 हजार गानों को अपनी आवाज दी। यह अपना आप में एक रिकॉर्ड है ।  इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जा चुका है । उन्हें ये गाने करीब 16 भाषाओं में गाए । 

 

बिग बॉस 14 - घर की तैयारी पूरी , प्रोमो में गौहर खान बोली- आएगा तूफान , लेकिन दर्शक इस बार दे...

एसपी बालासुब्रमण्यम जीवन परिचय 

- एसपी बालासुब्रमण्यम का जन्म 4 जून, 1946 को नेल्लौर,आंध्र प्रदेश में हुआ था। 

- 15 दिसंबर, 1966 में उन्होंने बतौर प्लेबैक सिंगर तेलुगू फिल्म श्री श्री श्री मर्यादा रामन्ना से डेब्यू किया था।

उन्होंने 1980 में आई फिल्म संकराभारनाम से अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली। इस फिल्म में सिंगिंग के लिए उन्हें अपना पहला नेशनल अवॉर्ड मिला था।

-1969 में बाला को अपना पहला तमिल गाना एयर्कई एन्नुम इलाया कन्नी रिकॉर्ड करने का मौका मिला। इस फिल्म में तमिल सुपरस्टार जैमिनी गणेशन नजर आए थे।

- इसके बाद बाला को साउथ स्टार एमजीआर की फिल्म आईराम निलावे वा में गाने का मौका मिला जिसमें जयललिता भी मुख्य भूमिका में नजर आई थीं। लेकिन दुर्भाग्यवश बाला को रिकॉर्डिंग से पहले टाइफाइड हो गया। इस बात से वह बेहद निराश हो गए लेकिन एमजीआर पीछे नहीं हटे। उन्होंने एसपी को चांस देने की ठान ली और तब तक शूट डिले किया जब तक एसपी टाइफाइड से रिकवर नहीं हो गए। उनके ठीक होने के बाद गाना रिकॉर्ड हुआ जिसे जयपुर में शूट किया गया था।

-कन्नड़ कंपोजर उपेंद्र कुमार के लिए एसपी ने 12 घंटों में 21 गाने गाए थे। इसी वजह से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी दर्ज है। 

- एक समय में एसपी कई भाषाओं में 16-17 गाने एक दिन में रिकॉर्ड करते थे। कई बार तो वह 17 घंटे तक लगातार गाने गाते थे।

- सिंगर होने के साथ-साथ बाला ने तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और हिंदी भाषा की 40 से ज्यादा फिल्मों में म्यूजिक डायरेक्टर का काम भी किया है।एक्टिंग के लिए लिया सिंगिंग से ब्रेक

- 90 के दशक में बाला जब सिल्वर स्क्रीन पर सलमान की आवाज बन चुके थे तब उन्होंने अपने सिंगिंग करियर से ब्रेक ले लिया क्योंकि वह फुल टाइम एक्टिंग में हाथ आजमाना चाहते थे। इसके बाद उन्होंने तमिल, तेलुगू और कन्नड़ भाषा में तकरीबन 72 फिल्मों में काम किया।

- 15 साल के सिंगिंग ब्रेक के बाद बाला ने 2013 में बतौर सिंगर चेन्नई एक्सप्रेस का टाइटल ट्रैक गाया जिसे शाहरुख खान पर फिल्माया गया था।

Todays Beets: