Monday, February 17, 2020

Breaking News

   सुरक्षा परिषद के मंच का दुरुपयोग करके कश्मीर मसले को उछालने की कोशिश कर रहा PAK: भारतीय विदेश मंत्रालय     ||   IIM कोझिकोड में बोले पीएम मोदी- भारतीय चिंतन में दुनिया की बड़ी समस्याओं को हल करने का है सामर्थ    ||   बिहार में रेलवे ट्रैक पर आई बैलगाड़ी को ट्रेन ने मारी टक्कर, 5 लोगों की मौत, 2 गंभीर रूप से घायल     ||   CAA और 370 पर बोले मालदीव के विदेश मंत्री- भारत जीवंत लोकतंत्र, दूसरे देशों को नहीं करना चाहिए दखल     ||   जेएनयू के वाइस चांसलर जगदीश कुमार ने कहा- हिंसा को लेकर यूनिवर्सिटी को बंद करने की कोई योजना नहीं     ||   मायावती का प्रियंका पर पलटवार- कांग्रेस ने की दलितों की अनदेखी, बनानी पड़ी BSP     ||   आर्मी चीफ पर भड़के चिदंबरम, कहा- आप सेना का काम संभालिए, राजनीति हमें करने दें     ||   राजस्थान: BJP प्रतिनिधिमंडल ने कोटा के अस्पताल का दौरा किया, 48 घंटों में 10 नवजात शिशुओं की हुई थी मौत     ||   दिल्ली: दरियागंज हिंसा के 15 आरोपियों की जमानत याचिका पर 7 जनवरी को सुनवाई करेगा तीस हजारी कोर्ट     ||   रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की सुरक्षा में चूक, मोटरसाइकिल काफिले के सामने आया शख्स     ||

ICC Awards 2019 : रोहित सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर, बेन स्टोक सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट , यहां देखें खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

अंग्वाल न्यूज डेस्क
ICC Awards 2019 : रोहित सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर, बेन स्टोक सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट , यहां देखें खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

दुबई । आईसीसी ने बुधवार को वर्ष 2019 के ICC Awards की घोषणा कर दी है । इन अवार्ड में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स  ( Ben Stokes) को 2019 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर घोषित करते हुए सर गैरी सोबर्स ट्राफी के लिए चुना । वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा को भी बड़े सम्मान के लिए चुना गया है । सीमित ओवर्स में टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा को सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर का खिताब मिला। रोहित ने साल 2019 के 28 मैचों में 1490 रन बनाए थे, जबकि वर्ल्ड कप में उनके बल्ले से रिकॉर्ड 5 शतक के बूते 9 मैचों में 648 रन भी निकले थे। वहीं विराट कोहली को वर्ष 2019 स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड के साथ ही आईसीसी की वन-डे और टेस्ट टीम का कप्तान चुना गया है । 

स्टोक को प्रदर्शन का पुरस्कार

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को ICC प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया है।  स्टोक्स ने आईसीसी वनडे विश्व कप के फाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और वे मैन ऑफ द मैच रहे थे । इस रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था । स्टोक्स ने फाइनल में नाबाद 84 रन की ऐतिहासिक पारी खेली थी । उन्होंने 2019 में कुल 20 वन-डे इंटरनेशनल मैच खेले, जिनमें उन्होंने 719 रन बनाए और 12 विकेट भी हासिल किए। इसके अलावा 11 टेस्ट मैचों में बेन स्टोक्स के बल्ले से 821 रन निकले, जबकि 22 विकेट उन्होंने अपने नाम किए। बेन ने लीड्स में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के एक मैच में नाबाद 135 रन बनाकर अंग्रेजों को एक विकेट से जीताया था।

सीमित ओवर्स में रोहित शर्मा सर्वश्रेष्ठ

वहीं सीमित ओवर्स में टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा को सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर का खिताब मिला। बेजोड़ फॉर्म में चल रहे रोहित ने साल 2019 के 28 मैचों में 1490 रन बनाए थे, जबकि वर्ल्ड कप में उनके बल्ले से रिकॉर्ड 5 शतक के बूते 9 मैचों में 648 रन भी निकले थे।

दीपक चहर बने T-20 परफॉर्मर ऑफ द ईयर

अगर बात भारतीय खिलाड़ियों की करें तो तेज गेंदबाज दीपक चाहर को T-20 परफॉर्मर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया है। नवंबर में दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर टी-20 इंटरनेशनल मैच में महज 7 रन देकर हैट्रिक सहित 6 विकेट विकेट झटके थे। वह भारत की ओर से टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। साथ ही यह प्रदर्शन टी-20 इंटरनेशनल में किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

कमिंस सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर

इसी क्रम में पिछले साल 59 विकेट चटकाने वाले ऑस्ट्रेलियाई पेसर पैट कमिंस साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुने गए। इस शानदार प्रदर्शन के बूते ही पैट कमिंस आईपीएल 2020 के सबसे महंगे खिलाड़ी बनने में कामयाब हुए थे। कोलकाता ने इस पेसर को 15 करोड़ 50 लाख की भारीभरकम राशि में खरीदा है, जो आईपीएल इतिहास में किसी भी विदेशी पर लगी सबसे ज्यादा बोली है।

विराट कोहली - स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड 

इंग्लैंड में हुए विश्व कप के दौरान स्टेडियम में बैठे फैंस को स्टीव स्मिथ की हूटिंग के बजाय हौसलाअफजाई करने की अपील करने वाले विराट कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड दिया गया। दरअसल, मैच में कप्तान कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे। उस वक्त बाउंड्री के पास खड़े स्मिथ को दर्शकों ने स्मिथ को चिढ़ाना शुरू कर दिया था। तब कोहली ने इशारों से इस पर नाराजगी जताते हुए दर्शकों से स्मिथ का उत्साहवर्धन करने को कहा था।इसी के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी वन-डे और टेस्ट दोनों टीम का कप्तान चुना गया है। वन-डे में विराट के अलावा जहां रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव अन्य भारतीय हैं तो टेस्ट में मयंक अग्रवाल को ओपनर के तौर पर शामिल किया गया है।

इन्हें मिला सम्मान 


अंपायर ऑफ द ईयर: रिचर्ड इलिंगवर्थ

वन-डे क्रिकेटर ऑफ द ईयर: रोहित शर्मा (भारत)

2019 स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड: विराट कोहली (भारत)

T20I परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर: दीपक चाहर (6/7 vs बांग्लादेश)

टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर: पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)

इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर: मार्नस लाबुशाने (ऑस्ट्रेलिया)

असोसिएट क्रिकेटर ऑफ द इयर: काइल कोट्जर (स्कॉटलैंड)

सर गैरफील्ड सोबर्स ट्रॉफी: बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

2019 स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड: विराट कोहली (भारत)

 विराट वन-डे और टेस्ट टीम के कप्तान

वनडे टीम ऑफ द ईयर: रोहित शर्मा, कैरी होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव

टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशाने, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, वाटलिंग, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, वाग्नर और नाथन लियोन

Todays Beets: