Friday, May 17, 2024

Breaking News

   एमसीडी में एल्डरमैन की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर SC 8 मई को करेगा सुनवाई     ||   यूक्रेन से युद्ध में दिसंबर से अब तक रूस के 20000 से ज्यादा लड़ाके मारे गए: अमेरिका     ||   IPL: मैच के बाद भिड़ गए थे गौतम गंभीर और विराट कोहली, लगा 100% मैच फी का जुर्माना     ||   पंजाब में 15 जुलाई तक सरकारी कार्यालयों में सुबह 7:30 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा काम     ||   गैंगस्टर टिल्लू की लोहे की रोड और सूए से हत्या, गोगी गैंग के 4 बदमाशों ने किया हमला     ||   सुप्रीम कोर्ट ने 'द केरल स्टोरी' पर बैन लगाने की मांग वाली याचिका पर तुरंत सुनवाई से किया इनकार     ||   नीतीश कटारा हत्याकांड: SC में नियमित पैरोल की मांग करने वाली विशाल यादव की याचिका खारिज     ||   'मैंने सिर्फ इस्तीफा दिया है, बाकी काम करता रहूंगा' नेताओं के मनाने पर बोले शरद पवार     ||   सोनिया गांधी दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती    ||   कर्नाटक हिजाब केस में SC ने तुरंत सुनवाई से इंकार किया    ||

11 घंटे बाद लखनऊ में एनकाउंटर खत्म, मारा गया आईएसआईएस का आतंकी, 2 अभी फरार

अंग्वाल संवाददाता
11 घंटे बाद लखनऊ में एनकाउंटर खत्म, मारा गया आईएसआईएस का आतंकी, 2 अभी फरार

लखनऊ: यूपी की राजधानी के ठाकुरगंज इलाके में संदिग्ध आतंकी के खिलाफ एनकाउंटर देर रात खत्म हो गया। इस कार्रवाई में एक आतंकी सैफुल्ला मारा गया है। एनकाउंटर 11 घंटे तक चला औऱ सैफुल्ला को मारने में रात करीब 2.30 बजे कामयाबी मिली। अभी पुलिस को सैफुल्ला के दो औऱ साथियों की तलाश है, जोकि फरार बताए जा रहे हैं। आईएसआईएस के खुरासान माड्यूल का सदस्य बताया जा रहा सैफुल्ला यूपी की राजधानी में बैठकर प्रदेश में आतंकी मंसूबे पाल रहा था। उसके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक और कारतूस मिले हैं। यूपी एटीएस के आईजी असीम अरुण ने बताया कि उसे जिंदा पकड़ने की हरसंभव कोशिश की गई। लेकिन हम कामयाब नहीं हो पाए। अब उसके दो साथी की तलाश की जा रही है। जो एनकाउंटर वाले घर में उसके साथ रहते थे।

सैफुल्ला तक कैसे पहुंची एटीएस

मंगलवार सुबह एमपी के शाजापुर में ट्रेन ब्लास्ट हुआ था। इसमें कुछ लोग घायल हुए थे। यहीं से एमपी पुलिस की छानबीन में पास के ही इलाके से 4 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया। उऩसे मिली जानकारी के आधार पर यूपी में सैफुल्ला और उसके साथियों के एक्टिव होने की जानकारी मिली। इसी सूचना पर एक के बाद एक यूपी एटीएस ने कानपुर-इटावा से तीन सस्पेक्ट अरेस्ट किए। बताते हैं कि कानपुर में पकड़े गए आतंकी ने ही सैफुल्ला के ठिकाने के बारे में जानकारी दी।

मंगलवार दोपहर शुरू हुआ था एनकाउंटर

मंगलवार दोपहर 3 बजे शुरू हुए एनकाउंटर के खत्म होने और एक संदिग्ध आतंकी के मारे जाने की खबरें आईं, लेकिन थोड़ी ही देर बाद पुलिस ने आतंकी के मारे जाने की पुष्टि करने से मना कर दिया। साथ ही, पुलिस ने बताया कि एक और आंतकी भी देेखा गया है और उनकी तरफ से फायरिंग अभी जारी है। लखनऊ के हाजी कॉलोनी इलाके में यूपी एटीएस ने सूचना मिलने पर एक मकान को घेरकर कार्रवाई शुरू की थी। इस मकान में एक संदिग्ध आतंकी के छिपे होने की सूचना थी जिसका नाम सैफुल्ला बताया गया।  

आतंकी ने पहले शुरू की फायरिंग

खबरों के मुताबिक हाजीपुर कॉलोनी के एक मकान में मौजूद संदिग्ध आतंकी ने पुलिस पर  फायरिंग शुरू कर दी और सरेंडर करने से मना कर दिया। इस पर एटीएस ने मकान को घेर लिया और जवाबी फायरिंग की। मकान की छत पर एक छेद किया गया ताकि मिर्ची बम और आंसू गैस के गोले अंदर फेंके जा सकें। इसी छेद से एक आतंकी का शव देखे जाने की खबर तेजी से फैली। हालांकि बाद में पुलिस ने इस खबर को पुष्ट नहीं किया। एनकाउंटर को लेकर पूरे देश में हलचल मची रही। देश का गृह मंत्रालय सीधे इस पर निगाह रख रहा था। पूरे देश में अलर्ट कर दिया गया। एनकाउंटर के लिए एनएसजी को भी तैयार रहने के लिए कहा गया। 


छत में छेद किया

एक टीवी चैनल की रिपोर्ट के अनुसार एटीएस की फायरिंग में संदिग्ध आतंकी सुफैल की मौत हो गई है। उसकी मौत का पता तब चला जब एटीएस ने मकान की छत में आंसू गैस का गोल फेंकने के लिए छेद किया। इस छेद में से पुलिस को आतंकी का शव दिखा। रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टरों की टीम संदिग्ध की लाश के पास पहुंच चुकी है। कमांडो टीम भी वहां मौजूद है। मौके पर लोगों की भारी भीड़ मौजूद है। यह सारी कार्रवाई उज्जैन में पैसेंजर ट्रेन में विस्फोट के बाद सेंट्रल इनवेस्टिगेटिव एजेंसीज के इनपुट पर की जा रही है। यूपी में इस लेवल की कार्रवाई पहली बार देखी जा रही है, जहां एक संदिग्ध आतंकी के साथ 5 घंटे से अधिक से मुठभेड़ जारी है। यूपी पुलिस के एडीजी ने कहा कि इसके एक साथी को कानपुर से गिरफ्तार कर लिया गया है, जिसके बाद इसे दबोचने का अभियान चलाया गया।

ये भी पढ़ें -भोपाल-उज्जैन पैंसेजर ट्रेन में हुआ धमाका, 8 यात्री हुए घायल, राहत और बचाव कार्य जारी

बता दें कि मध्यप्रदेश पुलिस ने पिछले दिनों कुछ आतंकियों को पकड़ा था, जिसके बाद यूपी में दो अन्य संदिग्धों के छिपे होने की सूचना एमपी पुलिस ने यूपी पुलिस को दी थी। इसके बाद से अभियान चलाया जा रहा था। यूपी एसटीएफ के आईजी ने बताया कि मध्य प्रदेश पुलिस की ओर से कुछ इनपुट मिलने के बाद यह अभियान शुरू किया गया था। ठाकुर वाड़े की हाजी कॉलोनी में रह रहे इस युवक के तार आईएसआई से जुड़े बताए जा रहे हैं। 

ये भी पढ़ें -चिंदंबरम के बेटे कीर्ति ने कांग्रेस पर साधा निशाना कहा- पार्टी को पारिवारिक संपत्ति बना दिया

यूपी के एडीजी दलजीत चौधरी ने बताया कि कानपुर और लखनऊ में कुछ संदिग्धों के छिपे होने की सूचना मिलने पर अभियान चलाया गया। मिली सूचना के आधार पर कानपुर से एक संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि इसे जिंदा पकड़ा जाए। गृहमंत्रालय की ओर से इस मकान को गिराने की आशंकाओं पर भी चर्चा की जा रही है।

ये भी पढ़ें -सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र-आरबीआई से पूछा- क्यों न सबके लिए पुराने नोट जमा कराने की तारीख 31 मार्च हो

Todays Beets: