Sunday, July 25, 2021

Breaking News

   बिहार: पटना में अवैध टेलीफोन एक्सचेंज का भंडाफोड़, 2 गिरफ्तार     ||   जम्मू-कश्मीर: आतंकवादियों ने पुलिस कांस्टेबल की पत्नी और बेटी पर गोलियां चलाईं, दोनों जख्मी     ||   पेगासस मामला: दुनिया के 14 बड़े नेताओं की भी की गई जासूसी, PM इमरान समेत कई अन्य का लिस्ट में नाम     ||   जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट केस: कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी के खिलाफ गैर जमानती वॉरंट जारी     ||   पेगासस मामला: शिवसेना ने की जेपीसी जांच की मांग, कहा- यह हमला आपातकाल से भी बदतर     ||   महाराष्ट्र सरकार ने भी HC से कही थी ऑक्सीजन की कमी से मौत ना होने की बात- अमित मालवीय     ||   नवजोत सिंह सिद्धू के आवास पर पहुंचे 62 MLA, पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बोले- बदलाव की बयार     ||   राम मंदिर ट्रस्ट में भी उठे जमीन खरीद पर सवाल, सीएम योगी ने मांगी रिपोर्ट     ||   यूपीः बसपा से बागी हुए 9 विधायक आज अखिलेश यादव से करेंगे मुलाकात     ||   वैक्सीन विवाद पर अखिलेश यादव बोले, पहले यूपी की सारी जनता को लग जाए, फिर मैं लगवा लूंगा     ||

Tokyo Olympic 2020 - जानें भारत के कौन खिलाड़ी इस बार जा रहे हैं ओलंपिक में , किनसे हैं स्वर्ण पदक की उम्मीद 

अंग्वाल न्यूज डेस्क
Tokyo Olympic 2020 - जानें भारत के कौन खिलाड़ी इस बार जा रहे हैं ओलंपिक में , किनसे हैं स्वर्ण पदक की उम्मीद 

नई दिल्ली । आखिरकार देश दुनिया के खेल प्रेमियों को जिस समय का इंतजार था , वह नजदीक आ गया है । आगामी 23 जुलाई से जापान की राजधानी टोक्यो (Tokyo Olympic 2020 ) में ओलंपिक खेलों का आयोजन होने जा रहा है । एक बार फिर से दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल जीतेंगे । वहीं भारत की करीब 100 सदस्यीय टीम भी ओलंपिक खेलों में अपना प्रदर्शन करने के लिए टोक्यो पहुंचने वाली है । एक बार फिर भारत को कुश्ती में विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया, तीरंदाजी में दीपिका कुमार, बैडमिंटन में पीवी सिंधु जैसे खिलाड़ियों से गोल्ड मेडल की उम्मीद है । 

तो चलिए इस बार ओलंपिक में शामिल होने वाले खिलाड़ियों और टीमों पर एक नजर डालते हैं । जानते हैं कि किन टीमों में कौन कौन से खिलाड़ी अपना प्रदर्शन करेंगे । 

बैडमिंटन

इस बार बैडमिंटन में पीवी सिंधी से बड़ी उम्मीद है । रियो ओलंपिक में उन्होंने सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा था , लेकिन इस बार देश को उनसे गोल्ड की उम्मीद है । 

ये करेंगे प्रतिनिधित्व 

पीवी सिंधु (बैडमिंटन)

बी साई (बैडमिटन)

सिक्की रेड्डी और चिराग सेट्ठी (बैडमिंटन डबल्स इवेंट)

 

बॉक्सिंग 

यह वह खेल हैं , जिसमें पिछले कुछ समय से भारतीय मुक्केबाजों का दबदबा भी रहा है । पिछले कुछ सालों में भारत का प्रदर्शन बेहतर होता गया है । 

ये है भारत की टीम 

मैरी कॉम (51 किलोग्राम)

विकास कृष्णा (69 किलोग्राम)

लवलीना (69 किलोग्राम)

 

आशीष कुमार (75 किलोग्राम)

पूजा रानी (75 किलोग्राम)

सतीश कुमार (91 किलोग्राम)

अमित पंघाल (52 किलोग्राम)

मनीष कौशिक (63 किलोग्राम)

सिमरनजीत कौर (60 किलोग्राम)

 

तीरंदाजी 

तीरंजदाजी में भारत को शानदार फॉर्म में चल रही दीपिका कुमारी से मेडल की सबसे ज्यादा उम्मीद है । इसके साथ ही भारत को पुरुषों के टीम इवेंट में भी मेडल मिलने की संभावना है । 

ये हैं भारत की टीम 

तरुणदीप राय

अतनु दास 

प्रवीन जाधव

दीपिका कुमारी

 

एथलीट्स 

भारत के लिए एथलीट्स कभी भी मजबूत पक्ष नहीं है, लेकिन हाल के दिनों में कुछ अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। जिनमें जवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा और शिवपाल सिंह जैसे खिलाड़ियों ने भारत की उम्मीदों को बढ़ा दिया है । वहीं  मोहम्मद अनस और दुत्ती चंद से भी भारत को मेडल की उम्मीद है।  

ये हैं भारत की टीम 

केटी इरफान (20 किलोमीटर रेस वॉक)

संदीप कुमार (20 किलोमीटर रेस वॉक)

राहुल रोहिला (20 किलोमीटर रेस वॉक)

गुरप्रीत सिंह (50 किलोमीटर रेस वॉक)

भावना  (20 किलोमीटर रेस वॉक)

प्रियंका गोस्वामी (20 किलोमीटर रेस वॉक)

अश्विनाश सबले (300 मीटर स्टीपल चेस)

 

मुरली श्रीशंकर (लॉन्ग जंप)

एमपी जयबीर (400 मीटर हर्डल रेस)

नीरज चोपड़ा (जवलिन थ्रो)

शिवपाल सिंह (जवलिन थ्रो)

अनु रानी (जवलिन थ्रो)

तेंजद्रपाल सिंह (शॉट पुट)

दुत्ती चंद (100 मीटर और 200 मीटर रेस इवेंट)

कमलप्रीत कौर (डिस्कस थ्रो)

सीमा पुनिया (डिस्कस थ्रो)

शूटिंग 

इस बार भारतीय दल के साथ 15 भारतीय शूटर भी टोक्यो जाएंगे । ओलंपिक खेलों की किसी भी कैटेगरी में जगह बनाने वाला यह भारत का सबसे बड़ा दल है । 

ये है भारतीय दल

अंजुम मोदगिल (10 मीटर)

अपूर्व चेंदला (10 मीटर)

दिवयांश सिंह (10 मीटर)

दीपक कुमार (10 मीटर)


तेजस्वीनी सावंत (50 मीटर)

संजीव राजपूत (50 मीटर)

ऐश्वर्या प्रताप (50 मीटर)

मनु भाकर (10 मीटर)

यशस्वीनी सिंह (10 मीटर)

सौरव चौधरी (10 मीटर)

अभिषेक वर्म (10 मीटर)

राही (25 मीटर)

चिंकी यादव (25 मीटर)

अंगद वीर सिंह (Skeet)

मीराज सिंह (Skeet)

 

हॉकी

भारत की पुरुष और महिला दोनों हॉकी टीम इस बार ओलंपिक खेलों में जगह बनाने में कामयाब रही हैं. 

 

टेबल टेनिस

टेबल टेनिस में भारत की ओर से चार खिलाड़ी क्वालिफाई करने में कामयाब हुए हैं । शरथ कमल और मनिका बतरा से भारत को मेडल की उम्मीद है । 

शरथ कमल

साथियान              

सुतीर्था मुखर्जी

मनिका बतरा

                टेनिस 

1992 के बाद यह पहला मौका है जब टेनिस के पुरुष इवेंट में भारत की ओर से कोई खिलाड़ी हिस्सा नहीं लेगा । सनिया मिर्जा और अंकिता रैना की जोड़ी भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेगी । 

 

रेसलिंग 

टोक्यो ओलंपिक के रेसलिंग इवेंट में भारत की ओर से सात खिलाड़ी हिस्सा लेंगे । हालांकि रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली साक्षी मलिक टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएंगी । 

सीमा बिस्ला (50 किलोग्राम)

विनेश फोगाट (53 किलोग्राम)

अंशु मलिक (57 किलोग्राम)

सोनम मलिक (62 किलोग्राम)

रवि कुमार दहिया (57 किलोग्राम)

बजरंग पुनिया (65 किलोग्राम)

दीपक पुनिया (86 किलोग्राम)

 

फेंसिंग 

ओलंपिक गेम्स के फेंसिंग इवेंट में भारत पहली बार हिस्सा लेने जा रहा है। भवानी देवी ओलंपिक खेलों के फेंसिंग इवेंट में हिस्सा लेने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बनने का सौभाग्य हासिल करेंगी । 

गोल्फटोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्फ में भारत को अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है।  गोल्फ में मेन्स और वुमेन दोनों कैटेगरी में भारत हिस्सा लेगा।

अनिर्बान लहरी

उद्यन मने

अदित्ति अशोक 

स्विमिंग 

सजन प्रकाश भारत की ओर से स्विमिंग में हिस्सा लेने वाले पहले खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल करेंगे । सजन कुमार ने 200 मीटर बटरफलाई इवेंट के लिए क्वालिफाई किया है ।                            

सैलिंग 

नेत्रा कुमानन ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने वाली पहली भारतीय महिला नौकाचालक हैं । दो और भारतीय खिलाड़ियों ने हालांकि इस इवेंट में जगह बनाई है ।

नेत्रा कुमानन 

विष्णु सरवनन

केसी गणपित और वरुण 

 

वेटलिफ्टिंग 

मीराबाई चानू भारत की ओर से टोक्यो ओलंपिक के वेटलिफ्टिंग इवेंट में हिस्सा लेने वाली अकेली खिलाड़ी हैं । मीराबाई चानू वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर टू हैं और वह गोल्ड मेडल के लिए फेवरेट भी मानी जा रही हैं । 

जिमनास्टिक

प्रणति नायक भारत की ओर से ओलंपिक खेलों में क्वालिफाई करने वाली सिर्फ दूसरी जिमनास्ट हैं । 

 

जूडो

सुशीला देवी भारत की ओर से जूडो में हिस्सा लेने वाली अकेली खिलाड़ी हैं । सुशीला देवी ने 48 किलोग्राम कैटेगरी में जगह बनाई है ।  

रोइंग 

भारत की ओर से रोइंग में अर्जुन और अरविंद सिंह क्वालिफाई करने में कामयाब हुए हैं । 

 

Todays Beets: