Sunday, April 28, 2024

Breaking News

   एमसीडी में एल्डरमैन की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर SC 8 मई को करेगा सुनवाई     ||   यूक्रेन से युद्ध में दिसंबर से अब तक रूस के 20000 से ज्यादा लड़ाके मारे गए: अमेरिका     ||   IPL: मैच के बाद भिड़ गए थे गौतम गंभीर और विराट कोहली, लगा 100% मैच फी का जुर्माना     ||   पंजाब में 15 जुलाई तक सरकारी कार्यालयों में सुबह 7:30 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा काम     ||   गैंगस्टर टिल्लू की लोहे की रोड और सूए से हत्या, गोगी गैंग के 4 बदमाशों ने किया हमला     ||   सुप्रीम कोर्ट ने 'द केरल स्टोरी' पर बैन लगाने की मांग वाली याचिका पर तुरंत सुनवाई से किया इनकार     ||   नीतीश कटारा हत्याकांड: SC में नियमित पैरोल की मांग करने वाली विशाल यादव की याचिका खारिज     ||   'मैंने सिर्फ इस्तीफा दिया है, बाकी काम करता रहूंगा' नेताओं के मनाने पर बोले शरद पवार     ||   सोनिया गांधी दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती    ||   कर्नाटक हिजाब केस में SC ने तुरंत सुनवाई से इंकार किया    ||

पीएम लालकिले से LIVE - LOC से LAC पर जिसने आंख उठाई , हमारे जवानों ने उसे उसी की भाषा में जवाब दिया , दुनिया ने यह देखा

अंग्वाल न्यूज डेस्क
पीएम लालकिले से LIVE - LOC से LAC पर जिसने आंख उठाई , हमारे जवानों ने उसे उसी की भाषा में जवाब दिया , दुनिया ने यह देखा

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए देश की सुरक्षा - स्वास्थ्य - सीमा - संबंधों को लेकर कई बातें कहीं । उन्होंने देश की सुऱक्षा के मुद्दे पर कहा कि -पिछले दिनों दुनिया ने देखा कि  LOC से लेकर LAC तक भारत की ओर आंखें उठाने वालों का हमारे जवानों ने क्या अंजाम किया है । उन्होंने कहा हम विस्तारवाद से लेकर आतंकवाद तक का सामना कर रहे हैं । पीएम बोले- आज पड़ोसी वह नहीं है , जिससे हमारी भौगोलिक सीमाएं लगी है , बल्कि आज जिनसे दिल मिले हैं वो भी हमारे पड़ोसी हो गए हैं । उन्होंने कोरोना काल के दौरान देश के वैज्ञानिकों पर अहम जिम्मेदारी होने की बात कहते हुए कहा कि भारत तीन वैक्सीन पर काम कर रहा है । बहुत सा काम हो गया है , बस अब वैज्ञानिकों की हरी झंड़ी का इंतजार है । 

पाकिस्तान-चीन का नाम लिए बिना हमला

इस दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान और चीन का नाम लिए बिना उन्हें सख्त संदेश दिया । वह बोले - आज हमारा देश विस्तारबाद से लेकर आतंकवाद से जूझ रहा है , लेकिन हमें चुनौती देने वालों का लद्दाख में हमारे जवानों ने क्या हाल किया , ये सबने देखा । उन्होंने कहा कि आज विस्तारवाद का युग नहीं है आज विकासवाद का युग है और हमें इस और भी ध्यान रखते हुए आगे बढ़ना होगा । भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एक जोश से भरा हुआ है । संकल्पों से प्रेरित है और सामर्थ्य पर अटूट श्रद्धा से आगे बढ़ रहा है । इस संकल्प के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है ये लद्दाख में दुनिया ने देख लिया है ।

देश के वैज्ञानिकों की अखंड तपस्या जारी

पीएम मोदी ने कोरोना काल के बीच उसकी वैक्सीन को लेकर कहा कि आज हमारे देश के वैज्ञानिकों की अखंड तपस्या जारी है । हम तीन वैक्सीन पर काम कर रहे हैं . काफी काम हो चुका है , बस अब हमारे वैज्ञानिकों की हरी झंडी का इंतजार है । उन्होंने कहा कि हमने देश के लोगों को इस वैक्सीन देने के लिए पूरी व्यवस्था कर ली है । 

हर भारतीय का स्वास्थ्य डाटा तैयार होगा

इस दौरान पीएम मोदी ने देशवासियों के स्वास्थ्य को लेकर कहा कि हम लोगों के स्वास्थ्य का डाटा तैयार कर रहे हैं । इसके बाद देश के हर शख्स का एक आईडी नंबर होगा । 

100 से ज्यादा रक्षा उत्पादों पर रोक लगी 

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि देश अब आत्मनिर्भर होने की ओर आगे बढ़ चला है । देश में रक्षा उत्पाद निर्माण का काम शुरू हो गया है , इसी क्रम में हमने हेल्कॉप्टर से लेकर कई अन्य चीजों का निर्माण किया है । इसके विस्तार के लिए हमने 100 से ज्यादा रक्षा उत्पादों के आयात पर रोक लगाने की एक योजना बनाई है । अब भारत में ही रक्षा उत्पाद बनेंगे । 


लोकल के लिए वोकल बनेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि अब समय आ गया है कि वैश्विक स्तर पर हम अपनी धमक दिखाएं, पिछले कुछ समय में हमने यह दिखाया भी है । हम सर्वश्रेष्ठ मैनपावर के रूप में सामने आएँगे । हम अपने उद्योगों , नए स्टार्टअप को सहारा देकर , महिलाओं , युवाओं को नए भारत का सूत्रधार बनने में मदद करेंगे । 

एनसीसी का विस्तार ब़ॉर्डर इलाके लिए किया जाएगा

इस दौरान पीएम मोदी ने देश में एनसीसी के विस्तार को लेकर ऐलान किया । उन्होंने कहा आने वाले दिनों में 1 लाख नए एनसीसी के कैडिट तैयार किए जाएंगे , जिसमें एक तिहाई बेटियां हो , ये हमारी इच्छा है । इन्हें थल सेना , वायुसेना और नेवी के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा । इन युवाओं को सेना में करियर बनाने के लिए मौका मिलेगा । 

और क्या क्या बोले.....

---जंगलों का विस्तार हो रहा है । भारत इस मुद्दे पर पूरी तरह संवेदनशील है । आने वाले दिनों में प्रोजेक्ट लॉयन की तैयारी हो गरी है । भारतीय शेयरों की सुरक्षा और उनसे जुड़े इनफ्रास्ट्रक्टर पर ध्यान दिया जा रहा है । अब प्रोजेक्ट डॉलफिन पर ध्यान दिया जा रहा है । यह बायोडायवर्सिटी के लिए अच्छा है । 

--भारत में एसओसी से लेकर एलएसी तक जिसने आंखें उठाई , हमारे जवानों ने उसे उसी की भाषा में जवाब दिया । भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एक जोश से भरा हुआ है , संकल्प के लिए प्रेरित है और सामर्थ के साथ आगे बढ़ रहा है । इसके लिए हमारे वीर जवान और देश क्या कर सकता है , ये लद्दाख में दुनिया ने देख लिया है । मैं आज मातृभूमि पर न्योछार जवानों को लालकिले की प्राचीर से नमन करता हूं। आज भारत आतंकवाद से डटकर मुकाबला कर रहा है । पिछले दिनों संयुक्त राष्ट्र के अस्थाई सदस्य के लिए व्यापक समर्थन मिलना, हमारी पहुंच का उदाहरण है । जब तभी संभव होता है , जब भारत मजबूत हो , सुरक्षित हो समर्थ हो । 

हमारे पड़ोसी देशों के साथ , जो हमारे साथ जमीन और समुद्र के साथ जुड़े हों, हम उन्हें अपने साथ जोड़ रहे हैं , हमारा विश्वास है कि हम अपने पड़ोसियों के साथ आर्थिक , सामाजिक संबंधों को और बढाए । दक्षिण एशिया में दुनिया की एक चौथाई जनसंख्या रहती है । हमारे पास काम की कई संभावनाएं हैं । इस विशाल जनसमूह के विकास के लिए नेताओं की अहम जिम्मेदारी है , उसे निभाने के लिए दक्षिण एशिया के सभी नेताओं -शासकों -लोगों से मैं आव्हान करता हूं कि इस क्षेत्र में जितनी शांति होगी, वो मानवता के काम आएगी , पूरी दुनिया का हित इसमें समाहित है । 

आज पड़ोसी वही नहीं हैं जिससे हमारी भौगोलिक सीमाएं मिलती है , बल्कि जिनसे हमारे दिल मिलते हैं , वो भी हमारे पड़ोसी हो गए हैं । भारत ने एक्सटेंडिड नेवहुड के तहत अपने संबंधों को मजबूत किया है । 

Todays Beets: